Breaking News

सैफ अली खान की 5000 करोड़ की सम्पति में से तैमुर को चव्वनी तक नही मिलेगी, ये है वजह

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की जानी मानी हस्ती है! जिन्होंने अपने अभिनय के दम पर काफी नाम कमाया और अभी हाल ही में आई उनकी वेब सीरीज मैं उनकी अदाकारी को लेकर काफी तारीफ भी की गई है!

 

भारत देश के सबसे अमीर घरानों में सैफ अली खान का एक घराना है उनके परदादा हमीदुल्लाह अंग्रेजों के जमाने के जाने-माने नवाब उनकी संपत्ति की बात करें तो 5000 और से भी ज्यादा उनकी संपत्ति थी लेकिन आपको यह भी जानकर हैरानी होगी कि सैफ अली खान इस संपत्ति का कोई भी हिस्सा अपने बेटे तैमूर अली खान को नहीं दे पाएंगे!

दरअसल पटौदी खानदान की यह सभी संपत्ति शत्रु संपत्ति वि वाद अधिनियम के अंतर्गत आती हैं और इस अधिनियम के अनुसार आने वाले कोई भी संपत्ति पर संपत्ति का वारिस होने का अपना दावा नहीं कर सकता है यदि वह ऐसा करना भी चाहता है तो उसके लिए हाईकोर्ट या फिर सुप्रीम कोर्ट में मुकदमा ल’ड़ना पड़ेगा!

वहीं सैफ अली खान के परदादा की हरियाणा के साथ ही पूरे देश में कुल मिलाकर संपत्ति 5000 करोड़ की है और उनके पिता के निधन के उपरांत की संपत्ति की देखभाल की माता शर्मिला टैगोर के द्वारा की गई थी जिसकी जिम्मेदारी बाद में शर्मिला टैगोर ने सैफ अली खान की बहन सबा को सौप दी थी!

दिक्कत यह रही है कि पटौदी की वसीयत का स्पष्टीकरण किसी के पास भी नहीं है जिसके कारण संपत्ति का हिस्सा कितना हिस्सा किसके पास होना चाहिए इस बात को निश्चित नहीं किया जा सकता है!

 

पटौदी खानदान की प्रॉपर्टी को लेकर शुरू से ही वि वाद रहा है और इनकी भोपाल वाले संपत्ति अब अधिनियम के अंतर्गत भी आ चुकी है! जानकारी के लिए बता दें कि इस पूरी संपत्ति की जांच गृह मंत्रालय के शत्रु संपत्ति विभाग के द्वारा काफी समय से की जा रही है वहीं यह भी बता दें कि भोपाल के नवाब रह चुके हमीदुल्लाह का कोई भी वारिस नहीं था!

जिसके कारण उन्होंने सारी संपत्ति में अपनी बड़ी बेटी आबिद को अपना वारिस बना दिया था लेकिन वह कुछ समय पश्चात ही पाकिस्तान में जाकर बस गई थी इसके बाद हमीदुल्लाह की मनचली बैठी साजिदा को इस प्रॉपर्टी का वारिस बनाया गया था और उनकी शादी इफ्तिखार अली खान के साथ हुई उनके पुत्र का नाम मंसूर अली खान पटौदी था जो कि सैफ अली खान के पिता और हमीदुल्लाह जी के पोते हैं!

 

लेकिन वही सैफ अली खान ने अपनी पहली शादी अमृता सिंह के साथ कि जिन से उनको एक बेटा इब्राहिम और एक बेटी सारा अली खान है जो कि इन दोनों के संपत्ति के दावेदार भी माने जाते रहे हैं लेकिन सैफ अली खान ने दोबारा दूसरी शादी की करीना कपूर के साथ और उनका एक बेटा है तैमूर अली खान लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होगी कि सैफ अली खान तैमूर अली खान और बाकी बच्चों को इस संपत्ति का हकदार नहीं बना सकते हैं क्योंकि यह संपत्ति शत्रु संपत्ति विभाग के कब्जे में आ चुकी है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *