Breaking News

सुनहरी मौका: इस खूबसूरत गांव में बसने के लिए मिल रहे 38 लाख रुपए, 1500 लोग कर चुके अप्‍लाई

पहाड़ अक्‍सर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। छुट्टियों में हिल स्‍टेशन (Hill Station) पर काफी भीड़ देखने को मिलती है, लेकिन सोचिए अगर किसी खूबसूरत पहाड़ी गांव में रहने के लिए आपको वहां का प्रशासन रुपए दे तो आप क्‍या करेंगे। इसका जवाब हो सकता है- आप तुरंत जाएंगे। जी हां, ऐसा ही मौका अब इटली (Italy) का एक गांव लोगों को दे रहा है। इस गांव में बसने के लिए लोगों को 4 हजार पौंड यानि करीब 38.60 लाख रुपए देने का प्रस्‍ताव है।

 

यह मौका इटली के सैंटो स्‍टेफैनो डि सेसानियो नामक इटली का खूबसूरत गांव दुनिया भर के लोगों को दे रहा है। यह एक पहाड़ी गांव है। यहां से खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं, लेकिन यहां की आबादी कम हो गई है। इससे इस गांव की अर्थव्‍यवस्‍था घाटे में चल रही है। इसी को फिर से ठीक करने के लिए प्रशासन ने ऐसा कदम उठाया है।

सैंटो स्‍टेफैनो डि सेसानियो गांव अब्रुजो क्षेत्र में है। इस गांव की आबादी 115 है। इनमें से 13 की उम्र 20 साल से कम है। वहीं 41 लोगों की उम्र 65 साल से अधिक है। स्‍थानीय प्रशासन का कहना है कि यह क्षेत्र में सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है।

 

स्‍थानीय प्रशासन के अनुसार इस गांव में रहने के लिए लोगों को प्रति माह 6.94 लाख रुपए मिलेंगे। यह पहले तीन साल के लिए होगा। यहां लोगों को कम से कम पांच साल तक रहना होगा। इसके साथ ही आवेदन करने वालों की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।

यहां रहने के लिए अब तक 1500 लोग अप्‍लाई कर चुके हैं। हालांकि स्‍थानीय प्रशासन का कहना है कि इसके तहत 10 लोगों को रहने की अनुमति मिलेगी। यानि करीब 5 जोड़े यहां रह सकेंगे।