Breaking News

सीरिया ने इजराइल पर हवाई हमले करने का लगाया आरोप, गाजा में भी हुआ धमाका

सीरिया ने गुरुवार को इजरायल पर एयर स्ट्राइक करने का आरोप लगाया है. ये घटना सेंट्रल प्रांत में हुई है और हफ्ते में दूसरी बार ऐसा हो रहा है. ऐसा कहा गया है कि इससे काफी ज्यादा नुकसान भी पहुंचा है (Israeli Airstrike in Syria). सीरियाई सेना के एक अधिकारी ने पहचान ना बताने की शर्त पर सरकारी समाचार एजेंसी से कहा है कि एयर डिफेंस ने गुरुवार तड़के हुए हमले में अधिकांश मिसाइलों को मार गिराया. इजरायल कई साल से ईरान से जुड़े सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहा है.

ऐसा कहा जाता है कि इनपर इजरायल की ओर से हमले किए जाते हैं, लेकिन शायद ही कभी इस तरह के हमलों पर चर्चा होती है. सोमवार देर शाम सीरिया ने कहा कि इजरायल ने उत्तरी अलेप्पो प्रांत के दक्षिण-पूर्व में हवाई हमला किया है (Syria Israel Airstrike). हालांकि इसमें कितना नुकसान हुआ और किसे निशाने पर लिया गया, इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गई है. सीरिया में मानवाधिकारों की निगरानी करने वाले ब्रिटिश संगठन ने कहा कि ईरान के समर्थन वाली सेना के हथियारों को निशाना बनाया गया है.

गोला-बारूद और हथियार डिपो नष्ट

संगठन ने हमलों की पुष्टि करते हुए कहा कि पश्चिमी होम्स ग्रामीण इलाकों में लेबनानी आतंकवादी हिज्बुल्लाह समूह से संबंधित गोला-बारूद और हथियार डिपो को नष्ट कर दिया गया है (Syria Israel Missile Attack). ईरान समर्थित समूह सीरिया में कई साल से काम कर रहा है, जिससे राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार को विनाशकारी गृहयुद्ध के बाद देश के अधिकांश हिस्सों पर नियंत्रण हासिल करने में मदद मिली है. लेकिन युद्धग्रस्त इस देश में अब भी खत्म नहीं हुआ है. बड़ी संख्या में लोगों को घर छोड़कर जाने पर मजबूर होना पड़ा है.

गाजा सिटी में भी हुआ धमाका

गाजा सिटी के एक बड़े बाजार में भी एक मकान में धमाका होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 10 अन्य घायल हो गए. गृह मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि अल-जजिया इलाके में यह धमाका होने से मकान का बड़ा हिस्सा ध्वस्त हो गया और समीप के कई अन्य मकानों एवं दुकानों को भी नुकसान पहुंचा (Blast in Gaza City). फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह धमाका कैसे हुआ. पुलिस विस्फोटक इंजीनियरिंग टीमें विस्फोट के कारणों की जांच में जुटी हैं. नागरिक रक्षा दलों एवं पुलिस ने धमाके बाद लगी आग को नियंत्रित किया. इजराइली सेना ने इस घटना में उसका हाथ नहीं होने का संकेत दिया और इसे गाजा का ‘अंदरूनी’ मामला करार दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *