Breaking News

सीएम पुष्कर सिंह धामी का ऐलान, नेचर पार्कों में 18 साल तक के बच्चों की फ्री एंट्री

उत्तराखंड के सभी टाइगर रिजर्व,नेशनल पार्क,जू, कंजर्वेशन रिजर्व और नेचर पार्कों में 18 साल तक के बच्चों को मुफ्त सैर मिलेगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ये घोषणा की। उन्होंने राज्य में सीएम यंग ईको प्रेन्योर स्कीम भी लांच करने की घोषणा की। इसके तहत एक लाख युवाओं को वनों से जोड़कर स्वरोजगार दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 साल तक के बच्चों को फ्री एंट्री से देश भर के करीब 45 करोड़ को फायदा होने की उम्मीद है।

 

साथ ही इससे राज्य का पर्यटन भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि जो भी बच्चा यहां फ्री सैर करके जाएगा, वही हमारा ब्रांड एंबेसेडर बनकर हमारी योजनाओं को अन्य लोगों तक पहुंचाएगा। इससे प्रदेश में पर्यटन बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि एक लाख युवाओं को वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी, ट्रैकिंग,नेचर गाइड आदि की ट्रेनिंग देकर  स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा।

उन्होंने लोगों से वन और वन्यजीवों को बचाने की भी अपील की। वन मंत्री डा. हरक सिंह ने कहा कि वन और उसकी संपदा बचाना हम सबकी जिम्मेदारी है। जिस तरह से हम लगातार देश में वन्यजीवों के मामले में आगे बढ़ रहे हैं वह बेहद खुशी की बात है। हालांकि हमें और प्रयास करने होंगे। उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि हमें सिर्फ दिखावे के लिए कार्यक्रम ना करके जन जन तक वन्यजीव संरक्षण का संदेश पहुंचाना होगा।

इस दौरान सीएम और वन मंत्री ने  बांज वन पोस्टर, बड्र्स आफ इंडिया काफी टेबल बुक, ई बुक,कामन बटरफ्लाई आफ उत्तराखंड और राज्य के जहरीले सांप बुक का भी विमोचन किया। जू के रेंजर मोहन रावत ने बताया कि एक से सात तक पर्यटकों के लिए जू में पपेट शो,एनिमेशन मूवी, पेंटिंग,मोबाइल फोटो ग्राफी,फेस पेंटिग सहित कई प्रतियोगिताओं को आयोजन होगा। बच्चों के लिए इसमें फ्री एंट्री भी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *