Breaking News

सीएम जयराम ठाकुर सिराज से लड़ेंगे चुनाव-आज उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करेगी भाजपा

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की मैराथन बैठक में हिमाचल प्रदेश के उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी गई है। बताया जा रहा है कि भाजपा बुधवार को हिमाचल प्रदेश चुनाव को लेकर अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सिराज विधान सभा से ही चुनाव लड़ेंगे। ठाकुर बुधवार, 19 अक्टूबर को सिराज विधान सभा से अपने नामांकन का पर्चा भी दाखिल करेंगे।

मंगलवार देर रात तक चली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में जिन नामों पर मुहर लगाई गई है उन्हें नामांकन की तैयारी करने का संकेत भी दे दिया गया है। हालांकि आधिकारिक तौर पर भाजपा अपने उम्मीदवारों की पहली सूची बुधवार को ही जारी करेगी। आपको बता दें कि, हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव के उम्मीदवारों का चयन करने के लिए भाजपा मुख्यालय में हुई पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य की एक-एक सीट को लेकर विस्तृत विचार-विमर्श किया।

पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंती बीएस येदियुरप्पा, केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव एवं सर्बानंद सोनोवाल, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, के.लक्ष्मण, सुधा यादव, सत्यनारायण जटिया, ओम माथुर एवं वनथी श्रीनिवासन के अलावा केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य भी बैठक में मौजूद रहें। वहीं हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं हिमाचल चुनाव प्रभारी सौदान सिंह, हिमाचल प्रभारी अविनाश राय खन्ना और प्रदेश से लोक सभा सांसद एवं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के अलावा हिमाचल प्रदेश भाजपा कोर कमेटी के कई अन्य नेता भी बैठक में शामिल हुए।

आपको बता दें कि, हिमाचल प्रदेश में दोबारा सरकार बनाने के मिशन में जुटी भाजपा उम्मीदवारों के चयन को लेकर काफी सर्तकता बरत रही है। एंटी-इनकंबेंसी के असर को खत्म करने के लिए एक-एक सीट पर उम्मीदवारों के नाम को लेकर कई स्तरों पर चर्चा की गई, कई स्तर पर पार्टी ने अलग-अलग सर्वे भी कराए। यहां तक कि दशकों बाद भाजपा ने बिल्कुल आखिरी समय पर दिल्ली से बैलेट बॉक्स राज्य में भेजकर पार्टी पदाधिकारियों से सीट वाइज तीन-तीन उम्मीदवारों के नाम भी मांगे। खास बात यह रही कि इस बैलेट बॉक्स को मतदान के बाद दिल्ली लाकर गिनती की गई। इस गिनती के बाद पार्टी को कई सीटों पर दोबारा से उम्मीदवार के नाम को लेकर विचार विमर्श की प्रक्रिया शुरू करनी पड़ी। इसलिए यह कहा जा रहा है कि भाजपा की यह पहली लिस्ट कई सीटों पर चौंका सकती है।

केंद्रीय चुनाव समिति की इस बैठक से एक दिन पहले सोमवार को राजधानी दिल्ली में ही भाजपा की दो मैराथन बैठकों में सीट वाइज उम्मीदवार के नाम को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। सोमवार को दिन में सबसे पहले भाजपा की प्रदेश चुनाव समिति की बैठक हुई जिसमें चुनाव की रणनीति और उम्मीदवारों के नाम पर विस्तृत चर्चा की गई। इसके बाद सोमवार रात को दूसरी अहम बैठक पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर हुई। नड्डा के आवास पर सोमवार को देर रात तक चली इस मैराथन बैठक में नड्डा और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं हिमाचल चुनाव प्रभारी सौदान सिंह,हिमाचल प्रभारी अविनाश राय खन्ना, केंद्रीय मंत्री एवं हिमाचल से लोक सभा सांसद अनुराग ठाकुर और हिमाचल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप के अलावा प्रदेश कोर कमेटी के अन्य नेताओं के साथ उम्मीदवारों के नाम और जीत-हार की संभावना पर विस्तृत चर्चा की। दरअसल, हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन भरने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है। प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान होना है और नतीजों की घोषणा 8 दिसंबर को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *