Breaking News

सावन की तीसरे शनिवार को करें ये खास उपाय, बाबा शिव दूर करेंगे शनि का प्रकोप

शनिवार (Saturday) का दिन भगवान शनिदेव (Shani Dev) को समर्पित किया जाता है. वह न्याय के देवता होते हैं और क्रूर ग्रह भी माने जाते हैं. अगर उनकी क्रूर दृष्टि जिंदगी में पड़ जाती है तो जीवन भर संकटों का सामना करना पड़ता है. धर्म और ज्योतिष के हिसाब से शनि के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए . उसी के साथ शिव जी की भी विशेष पूजा-अर्चना भी करनी चाहिए. बताया जाता है कि शिव की पूजा करने से शनि दोष दूर होते हैं क्योंकि अभी सावन का महीना चल रहा है ऐसे में शिवजी की आराधना करना विशेष रूप से आपको लाभ दे सकता है. आज सावन का तीसरा शनिवार है. आइए इस मौके पर जानते हैं कि शिव जी की कृपा पाने के लिए आखिर वह कौन से रास्ते हैं जो अपनाने चाहिए.

शिव जी को अर्पित करें ये खास चीजें

शनि दोषों से मुक्ति पाने के लिए सावन के तीसरे शनिवार को शिवलिंग पर कुछ ऐसी चीजें चढ़ाई जाती हैं, जिससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और शनि दोषों से छुट्टी मिलती है. शनिवार को शिवलिंग पर केवल जल चढ़ाने से ही बहुत लाभ मिल जाता है लेकिन अगर पॉसिबल हो तो शिव जी को दूध, दही में चीनी , केसर अर्पित करें. केसर और पंचामृत से शिवलिंग का अभिषेक करने के बाद उनको चंदन लगाएं और इसके बाद भगवान शिव को शहर भी अर्पित करें . शहद शिवजी को यह बहुत ही प्रिय होता है ,इसलिए ये उनको चढ़ाना चाहिए. इसके अतिरिक्त भांग चढ़ाने से भी वह खुश होते हैं.

शाम के समय करें ये काम

इन सब चीजों अलावा शाम के समय शिव चालीसा का पाठ करें. गलती से भी नॉनवेज या शराब का सेवन कभी ना करें . संभव हो पाए तो जरूरतमंद लोगों को दान दक्षिणा करें. शनिवार के दिन मंदिर में जाकर दीपक जलाएं. अगर शनि के बुरा प्रकोप है तो एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखें. फिर कटोरी सहित तेल को मंदिर में रख दें. छाया दान करने से शनि के प्रकोप से भी आराम मिलता है.