Breaking News

सावधान: कहीं आपका PAN CARD नकली तो नहीं है, फटाफट ऐसे करें चेक

आज की तारीख में कोई-भी सरकारी कामकाज करवाने के लिए विभिन्न प्रकार के सरकारी दस्तावेजों की जरूरत होती है, लेकिन इस बीच हम आपको कुछ ऐसे ही सरकारी दस्तावेजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका विशेषतौर पर वित्तीय संबंधी कामकाज कराने में अहम भूमिका होती है। इन्हीं में से एक पैन कार्ड है। आजकल पैन कार्ड हर वित्तीय संबंधी कामकाज कराने के लिए जरूरी हो चुका है। इसकी गैर-मौजूदगी आपके बन रहे काम पर विराम लगवा सकती है, मगर आजकल इसके साथ एक समस्या उत्पन्न यह हो गई है कि बड़े पैमाने पर फर्जी पैन कार्ड का इस्तेमाल अपने चरम पर पहुंच रहा है। लिहाजा, हम आपको कुछ ऐसी ही तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सहारा लेकर आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका मौजूदा मौजूदा पैन कार्ड नकली या फिर असली।

 आजमाएं ये टिप्स 
इसके लिए आपको सबसे पहले ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद फिर verify your pan card पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूजर्स को पैन कार्ड की डिटेल्स भरनी होगी। जैसे, आपका पैन नंबर, पैन कार्ड होल्डर का पूरा नाम, उसकी जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी।  इसके बाद इन सभी जानकारियों को भरने के बाद आपके पोर्टल पर मैसेज आएगा कि आपकी भरी हुई जानकारी आपके पैन कार्ड से मेल खाती है कि नहीं.. तो इस पूरी प्रक्रिया के तहत आप अपने पैन कार्ड के बारे में  यह  पता लगा सकते हैं कि यह नकली है या फिर असली।

अब मिनटों में बनवाएं अपना पैन कार्ड 
इसके साथ ही अगर आपने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो इसके लिए अब सरकार ने महज कुछ ही मिनटों में पैन कार्ड बनवाने की सुविधा दे दी है। इसके लिए आपको सबसे पहले income tax की वेबसाइट पर जाना होगा। यह महज उन लोगों के लिए है, जिन्होंने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है। E PAN  के लिए आपको अपना आधार नंबर देना होगा। जिससे फिर OTP जेनरेट होगा। बस.. इनता सब कुछ करने के बाद आपको महज कुछ ही मिनटों में अपना ई-पैन कार्ड मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *