Breaking News

सावधान! इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए पनीर का अधिक सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान

दोस्तों आप लोगों ने सुना होगा कि पनीर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि इसका ज्यादा से ज्यादा सेवन किया जाए. पनीर के अत्याधिक सेवन से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पनीर का जरुरत से ज्यादा आपको क्या नुकसान पहुंचा सकता है.

अगर आप अपना दिल दुरुस्त रखना चाहते हैं और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करना चाहते हैं तो पनीर का सेवन कम से कम करें. पनीर का अधिक सेवन जहां शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकता है. वहीं पनीर के अधिक सेवन से दिल की बीमारी होने का खतरा हो सकता है.

पनीर में नमक मौजूद होने के कारण इसमें सोडियम की मात्रा ज़्यादा होती है. पनीर का अधिक सेवन हाई ब्लड प्रेशर कारण बन सकता है. जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से है उन्हें पनीर खाने से बचना चाहिए. जिन्हें एसिडिटी की शिकायत हैं उन्हें भी पनीर कम से कम खाना चाहिए. अगर खाना भी हो ता रात के समय तो बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. वरना एसिडिटी और पेट खराब होने की समस्या हो सकती है.

पनीर को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है लेकिन शरीर में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा दस्त की वजह बन सकती है. इसलिए पनीर का ज्यादा सेवन दस्त का कारण बन सकता है. कच्चा पनीर खाना भी बहुत लोगों को पसंद होता है लेकिन यह बहुत अच्छी आदत नहीं है. दरअसल कच्चे पनीर को खाने से इन्फेक्शन होने का खतरा हो सकता है.