Breaking News

सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्‍या से हैं परेशान, तो आजामाए ये आसान उपाय, मिलेगी राहत

सर्दियों (winter) में ज्‍यादातर लोग वजन बढ़ने (weight gain) की समस्या से परेशान रहते है. अगर आपके वजन में छोटे-मोटे बदलाव आ रहे हैं तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आपका वजन अचानक से काफी ज्यादा बढ़ जाता है तो इससे आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ (physical and mental health) को काफी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में अगर आपका भी सर्दियों में वजन काफी ज्यादा बढ़ जाता है तो उसके लिए जरूरी है कि आप इसके पीछे के कारणों को समझें.

सर्दियों में वजन बढ़ने के कई काण हो सकते हैं. जैसे अत्यधिक मात्रा में कैलोरीज का सेवन करना. सर्दियों में वजन बढ़ने का दूसरा मुख्य कारण फिजिकल एक्टिविटी (physical activity) में बदलाव भी हो सकता है. अक्सर सर्दियों में आलस की वजह से लोग एक्सरसाइज करना बंद कर देते हैं. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि सर्दियों में आपका वजन मेनटेन रहे तो इसके लिए कुछ बातों का ख्याल रखना काफी जरूरी है. आइए जानते हैं इनके बारे में –

किसी भी चीज को खाने की क्रेविंग आपको कभी भी कर सकती है. अगर आप कभी-कभी अनहेल्दी चीजों का सेवन कर रहे हैं तो उससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता लेकिन अगर आप रोजाना इस तरह की चीजें खा रहे हैं तो आपको इसपर ध्यान देना चाहिए. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप इस चीज का ख्याल रखें कि आप क्या खा रहे हैं. अगर आपको स्नैक्स में कुछ खाने का मन कर रहा है तो इस दौरान हेल्दी चीजों का सेवन करें.

अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन बिल्कुल भी ना बढ़ें तो इसका सबसे अच्छा उपाय है कि आप हाइड्रेटेड रहें. गर्मियों में तो लोग अलग-अलग तरीकों से लिक्विड चीजों का सेवन कर लेते हैं लेकिन सर्दियों में लिक्विड इंटेक काफी कम हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप समय-समय पर खुद को याद दिलाते रहें कि आपको पानी पीना है. इससे आपको ना सिर्फ हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलेगी बल्कि अनहेल्दी चीजों की क्रेविंग भी नहीं होगी.

सर्दियों के मौसम में हर घर में काफी स्वादिष्ट चीजें बनाई जाती हैं जैसे गाजर का हलवा, मूंग दाल का हलवा आदि. इन सभी चीजों में कैलोरीज की मात्रा काफी ज्यादा होती है. ऐसे में जरूरी है कि इन चीजों का लिमिट में सेवन करें और खाना खाने से पहले पानी जरूर पीएं. खाने से एक या आधे घंटे पहले पानी पीने से आपकी भूख कम होती है और आप बहुत अधिक मात्रा में चीजों का सेवन करने से बच जाते हैं. इसके अलावा अपनी कैलोरीज को काउंट जरूर करें.

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो जरूरी है कि डाइट में विटामिन, फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें. इसके अलावा मौसमी सब्जियां, बीन्स , फ्रूट्स, नट्स, बीज, अंडे और मछली का भी सेवन करें. ये सभी चीजें आपको लंबे समय तक फुल रखने में मदद करती हैं जिससे आप उल्टी-सीधी चीजें नहीं खा पाते.

सर्दियां हो या गर्मिया हेल्दी बॉडी के लिए जरूरी है कि आप एक्टिव रहें. रोजाना एक्सरसाइज ना करने से आपका वजन भी बढ़ता है और सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. जरूरी नहीं है कि आपको एक्सरसाइज करने से लिए जिम ही जाना है आप घर पर रहकर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए है, हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *