Breaking News

सर्दियों में जम जाती है सिलेंडर में गैस तो काम आएंगे ये टिप्स

सर्दियों के मौसम में अक्सर घर की महिलाएं यह शिकायत करती हैं कि सिलेंडर में गैस जमने की वजह से वह जल्दी खत्म हो जाती है। जिसकी वजह से उनका महीने का bajat बिगड़ने लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है तो ये कुछ बेहतरीन किचन टिप्स एंड हैक्स अपनाकर आप इस समस्या को हल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

सिलेंडर में गैस जमने पर अपनाएं ये उपाय-
गर्म पानी-

सिलेंडर में गैस जमने पर आप सबसे पहले तीन से चार लीटर पानी को किसी बड़े से बर्तन में उलटकर सिलेंडर को उस पानी में रखकर इस्तेमाल कर लें। ऐसा करनेसे जमी हुई गैस मूल रूप में आ जाती है।

सिलेंडर व्हील का करें इस्तेमाल- 
कई बार जमीन ठंडी होने की वजह से भी सिलेंडर में गैस जम जाती है। ऐसे में सिलेंडर व्हील जिसे सिलेंडर ट्राली के नाम से भी जाना जाता है आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सिलेंडर व्हील का इस्तेमाल करने से फर्श पर सिलेंडर के दाग भी नहीं लगते हैं।

बोरी-
सिलेंडर गैस को जमने से बचाने के लिए आप प्लास्टिक की बोरी की जगह जूट की बोरी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक से दो जूट की बोरी को सिलेंडर के नीचे अच्छे से फैला दें। बता दें, जूट सिलेंडर को गर्म रखने में मदद करती है। आप चाहे तों सिलेंडर को एक से दो बोरो में लपेटकर भी रख सकती हैं।

धूप में रखें 
अगर सर्दियों में बार-बार सिलेंडर में गैस जम जाती है, तो इस परेशानी को दूर करने के लिए आप सिलेंडर को कुछ देर के लिए धूप में रख दें। ऐसा करने से जमी हुई गैस सामान्य रूप में आ जाती है।