Breaking News

सर्दियों में गोंद के लड्डू खाना बेहद गुणकारी है, जानें इसकी रेसिपी

सर्दियों के दौरान अधिकतर घरों में गोंद के लड्डू बनाए जाते हैं. ये न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि बहुत ही पौष्टिक भी होते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन से भरपूर मात्रा में होता है. गोंद के लड्डू को गोंद, सूखे मेवे, घी, गेहूं का आटा, मखाना, खसखस, अदरक पाउडर, चीनी पाउडर, नारियल, काजू, बादाम और खरबूजे के बीज का इस्तेमाल करके बनाया जाता है.

ये लड्डू हड्डियों को मजबूत करते हैं, इम्युनिटी बढ़ाते हैं और पाचन में सुधार करते हैं. ये लड्डू अक्सर जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को प्रसाद के रूप में चढ़ाए जाते हैं. आइए जानें इसकी रेसिपी.

गोंद के लड्डू की सामग्री

होल ग्रेन का आटा – 250 ग्राम
अदरक पाउडर – 1 छोटा चम्मच
घी – 1/4 कप
चिरोंजी – 2 चम्मच
खरबूजे के बीज – 2 बड़े चम्मच
बादाम – 30 ग्राम
पिसी चीनी – 130 ग्राम
मखाने – 130 ग्राम
खसखस – 2 बड़े चम्मच
गोंद – 100 ग्राम
काजू – 30 ग्राम
नारियल – 60 ग्राम

स्टेप – 1 ड्राई फ्रूट्स को काट लें

इस स्वादिष्ट मिठाई को बनाना शुरू करने के लिए सबसे पहले काजू और बादाम को एक साफ चॉपिंग बोर्ड से काट कर तैयार कर लीजिए. बाद के लिए अलग रख दें. मखाने को छोटे टुकड़ों में काट लें.

स्टेप – 2 सभी सामग्री को घी में अलग अलग भून लें

अब मध्यम आंच पर एक कढ़ाई लें और इसमें 1 टेबल स्पून घी गर्म करें. कटे हुए मखाने डालकर ब्राउन होने तक भूनें. इन्हें एक प्लेट में निकाल कर एक तरफ रख दें. अब कढ़ाई में एक और टेबल स्पून घी डालिए और खरबूजे के बीज, चिरौंजी और खसखस ​​के साथ ब्राउन होने तक भून लीजिए. इसे भी प्लेट में निकाल लीजिए. अब, एक और टेबल स्पून घी डालें और नारियल को ब्राउन होने तक भूनें. फिर, बादाम और काजू के साथ दोहराएं. इन्हें एक प्लेट में निकाल लीजिए और आखिर में गोंद डाल कर ब्राउन होने तक भून लीजिए.

स्टेप – 3 भुने हुए गोंद को कूट कर महीन पाउडर बना लें

इसके बाद, गोंद को मूसल से पीस कर पाउडर पीस लें. इसके बाद कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी में गरम करके इसमें गेंहू का आटा डाल कर भून लीजिए.

स्टेप – 4 फिर से अदरक पाउडर के साथ भूनें

कढ़ाई में अदरक का पाउडर, भुनी और तली हुई सामग्री डाल दीजिए. पिसी चीनी डालने से पहले इन्हें अच्छी तरह मिला लें. सभी को एक साथ मिला लें. एक बार हो जाने के बाद आंच बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें.

स्टेप – 5 गोंद के लड्डू तैयार करें

अपने हाथ की हथेली का इस्तेमाल करके मिश्रण से छोटे-छोटे भाग निकाल कर इसकी छोटी-छोटी लड्डू बना लें. ऐसा तब करें जब मिश्रण थोड़ा गर्म हो जाए. इन्हें एक सर्विंग ट्रे पर रखें और आनंद लें. आनंद लेने के लिए इन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *