Breaking News

शाकाहारी खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद, इन बीमारियों से होता है बचाव

अच्छी हेल्थ, फिटनेस और एनर्जी के लिए काफी लोग मांसाहार (Non Vegetarian Food) का सेवन करते हैं. अगर आपको भी लगता है कि मांसाहार खाकर ही आप स्वस्थ और तंदुरुस्त रह सकते हैं तो अब सोचने का नजरिया बदलने का समय आ गया है. दरअसल, मीट (Meat) खाने की वजह से आपकी सेहत (Health) को नुकसान पहुंच रहा है. मांस में कई तरह के संक्रमण होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं.

अगर आप नॉन वेजिटेरियन खान-पान छोड़कर  शाकाहारी बनना चाहते हैं तो जान लीजिए शाकाहार  के ये सबसे बड़े फायदे.

शाकाहारी होने के खास फायदे

शाकाहारी खाना  आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. इससे आपकी जिंदगी पहले से भी ज्यादा बेहतर बन सकती है. जानिए शाकाहारी खाना खाने के फायदे

शाकाहारी खाने से घटता है वजन

2016 में हुई एक रिसर्च  में सामने आया है कि शाकाहारी खाना  खाने से वजन जल्दी घटता है. दरअसल शाकाहारी भोजन में कम वसा पाई जाती है. साथ ही शाकाहारी खाना मेटाबॉलिज्म  को बढ़ाकर वजन घटाने में मददगार साबित होता है. इसके अलावा शाकाहारी लोग मांसाहारियों की तुलना में ज्यादा कैलोरी  भी बर्न करते हैं.

डायबिटीज से होता है बचाव

शाकाहारी खाने में अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और नट्स शामिल होते हैं. इन खाद्य पदार्थों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. इसकी वजह से शुगर लेवल  कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा मांसाहारियों की तुलना में शाकाहारियों में डायबिटीज होने का खतरा पचास फीसदी तक कम होता है.

कंट्रोल में रहता है ब्लड प्रेशर

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शाकाहारी लोगों में मांसाहारी लोगों की तुलना में ब्लड प्रेशर कम होता है. दरअसल, पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों में वसा, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल कम मात्रा में होता है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है.

हार्ट रहता है स्वस्थ

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार, शाकाहारियों में मांसाहारियों की तुलना में हार्ट  की प्रॉब्लम एक तिहाई कम होती है. स्टडी के अनुसार, मांसाहारी लोगों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी ज्यादा पाया जाता है, जो हार्ट की धमनियों को अवरुद्ध कर देता है. इसकी वजह से हार्ट प्रॉब्लम  का खतरा बढ़ जाता है.

 

कैंसर का खतरा होता है कम

कैंसर एपिडेमियोलॉजी, बायोमार्कर एंड प्रिवेंशन नामक मैग्जीन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सब्जियों और फलों को खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता  बढ़ती है. इससे मांसाहारियों की तुलना में शाकाहारियों को कैंसर  का खतरा कम होता है.

घटता है अस्थमा का खतरा

स्वीडिश अध्ययन के मुताबिक, शाकाहारी लोगों में अस्थमा  का खतरा भी कम होता है. वहीं मांसाहारियों को अस्थमा होने का खतरा बना रहता है.

सेक्स लाइफ बनती है बेहतर

यूनाइटेड किंगडम में हुए एक शोध के अनुसार, मांसाहारी लोगों की सेक्स लाइफ  शाकाहारियों की तुलना में बेकार होती है. मांसाहारी लोग अपनी सेक्स लाइफ से खुश नहीं होते हैं. शोध के मुताबिक, 57 फीसदी शाकाहारी सप्ताह में 3-4 बार सेक्स  करते हैं, वहीं 49 फीसदी मांसाहारी लोग सप्ताह में मात्र एक या दो बार ही सेक्स करते हैं. शोध में 95 फीसदी शाकाहारियों ने माना कि वे अपनी सेक्स लाइफ से खुश हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *