Breaking News

विश्व पर्यटन द‍िवस के मौके पर ऋषिकेश से लंदन तक 75 दिन में करें 20 देशों की बस यात्रा

भारतीय रेसलर लाभांशु शर्मा ने ऋषिकेश से लंदन की बस यात्रा लेकर जाने की योजना बनाई है. वर्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर उन्होंने बताया कि 75 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा के दौरान 20 देशों की सैर की जाएगी. एनएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, केवल 20 यात्री ही इस ‘अतुल्य बस यात्रा’ का हिस्सा बन सकेंगे, जो कि जून, 2021 को शुरू हो सकती है. मशहूर कुश्ती खिलाड़ी लाभांशु शर्मा ने एएनआई के हवाले से बताया कि वे ऋषिकेश से लंदन के बीच दुनिया की सबसे लंबी बस यात्रा का आयोजन करने जा रहे हैं. इसे ‘अतुल्य यात्रा’ नाम दिया गया है. इस बीच 21,000 किलोमीटर की दूरी का सफर तय करते हुए यात्रियों को 20 अन्य देशों की सैर कराई जाएगी. यह यात्रा उत्तराखंड के ऋषिकेश से शुरू होकर लंदन में समाप्त होगी.

20 देशों की यात्रा यह यात्रा ऋषिकेश के रास्ते इम्फाल से होते हुए म्यामार में प्रवेश करेगी. इसके बाद थाईलैंड, लाओस, चीन, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, उज्बेगिस्तान पहुंचेगी. इसके बाद यूरोपीय देश रूस, लातविया, लिथुआनिया, पोलैंड, चेक रिपब्लिक, आस्ट्रिया, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, फ्रांस होते हुए इंग्लैंड पहुंचेगी. यह सफर यहीं नहीं थमेगा. इसके आगे यात्री वेल्स और स्कॉटलैंड का भी लुत्फ उठा सकेंगे.

पहले भी किया है कमाल

इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य भारतीय संस्कृति का प्रसार करना है. रिपोर्ट के मुताबिक, पहले भी लाभांशु अंतरराष्ट्रीय सड़क मार्ग के जरिए 32 देशों में शांति यात्रा निकाल चुके हैं. लाभांशु शर्मा और और उनके भाई विशाल शर्मा हाल ही में विश्व शांति यात्रा के तहत हिंदुस्तान से लंदन का सफर सड़क मार्ग से पूरा कर चुके हैं. टूरिज्म इंडस्ट्री को बढ़ावा इस यात्रा के दौरान भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर टूरिस्ट प्लेस पर एक प्रेजेंटेशन दिखाया जाएगा और भारत के महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्रों के बारे में जानकारी दी जाएगी. ताकि विदेशी भारतीय पर्यटक स्थलों की तरफ आकर्षित हो सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *