Breaking News

विमान में बीमार सह-यात्री के लिए ‘चिकित्सक’ बनीं तेलंगाना की राज्यपाल

तेलंगाना की राज्यपाल (Telangana Governor) डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन (Dr. Tamilisai Sundararajan) विमान में (In Plane) बीमार सह-यात्री के लिए (For Ailing Co-Passenger) ‘चिकित्सक’ बनीं (Became a ‘Doctor’) । जब शनिवार को इंडिगो की नई दिल्ली-हैदराबाद फ्लाइट बीच में ही थी, तब एयर होस्टेस की तरफ से पैनिक कॉल आई। एयर होस्टेस ने पूछा कि क्या इस फ्लाइट में कोई डॉक्टर है तो तेलंगाना की राज्यपाल ने उड़ान में बीमार एक सह-यात्री की देखभाल के लिए एक चिकित्सक की भूमिका निभाई।

डॉ. सुंदरराजन ने ट्वीट किया कि एक यात्री को पसीने से तर-बतर देखकर वह पीछे की ओर दौड़ीं। उसे बदहजमी की शिकायत थी। राज्यपाल ने लिखा,”उसे सपाट लेटाया। प्राथमिक उपचार और सहायक दवाओं और आश्वासन के साथ उसकी जांच की। फिर उसके चेहरे पर उतनी ही मुस्कान थी, जितनी अन्य सह-यात्रियों पर थी।” हैदराबाद पहुंचने पर यात्री को व्हीलचेयर से एयरपोर्ट मेडिकल बूथ ले जाया गया। सुंदरारजन ने समय पर सतर्क रहने और सुविधा के लिए इंडिगो एयर होस्टेस और कर्मचारियों की सराहना की। उन्होंने एयरलाइन के लिए कुछ सुझाव दिए।

राज्यपाल ने कहा कि प्राथमिक चिकित्सा किट को उपयोग के लिए तैयार अवस्था में रखा जाना चाहिए और सामग्री को दैनिक रूप से सत्यापित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हवा के बीच में सुबह के 4 बज रहे थे और वह कॉल लेने के लिए जाग रही थी। नींद के घंटों में आपकी कॉल पर किसी का ध्यान नहीं जा सकता है।

उन्होंने एयरलाइन को सलाह दी कि वह उड़ान में बीमारों की मदद करने के लिए अपने चालक दल के सदस्यों को कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) कौशल प्रशिक्षण प्रदान करे। उन्होंने कहा, “मैं नागरिकों को भी आपात स्थिति में दूसरों को बचाने के लिए औपचारिक सीपीआर प्रशिक्षण लेने की सलाह देती हूं।” तमिलिसाई सुंदरराजन ने अपना करियर एम.बी.बी.एस., स्त्री रोग में पी.जी पूरा करने के बाद एक मेडिकल प्रैक्टिशनर के रूप में शुरू किया था। राजनीति में आने से पहले वह एक प्रैक्टिसिंग फिजिशियन थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *