Breaking News

वास्तु दोष को दूर करने के लिए इस दिशा में लगाएं हनुमानजी की तस्वीर, घर में आएगी सुख- समृद्धि

मंगलवार का दिन हनुमानजी को समर्पित होता है. इस दिन भक्त हनुमानजी की विधि- विधान से पूजा अर्चना करते हैं. इस दिन पूजा – पाठ करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. कई श्रद्धालु मंगलवार के दिन हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं. इस दिन व्रत और पूजा करने से हनुमानजी आपके सभी संकट को दूर कर देते हैं.

हनुमानजी को बुद्धि और बल का देवता माना जाता है. जो भी श्रद्धालु सचे मन से हनुमानजी को कष्ट में याद करता है, वे सबके कष्टों को हर लेते हैं. इसलिए उन्हें संकटमोचन के नाम से भी जाना जाता है. वास्तु में दिशा का खास महत्व होता है. अगर आप वास्तु के बारे में जानकारी रखते हैं तो पता होगा कि घर की पेटिंग से लेकर सुई तक को सही दिशा में रखने से घर में समृद्धि बनी रहेगी.

वास्तु में हनुमानजी की तस्वीर और प्रतिमा लगाने के महत्व और नियम के बारे में बताया गया है. अगर वास्तु को ध्यान में रखकर हनुमानजी की प्रतिमा लगाई जाएं तो नकारात्मक उर्जा को दूर करके कई समस्याओं से बचा जा सकता है. इससे आपके घर परिवार में सुख- समृद्धि, खुशहाली और तरक्की आती है. आइए जानते हैं किस दिशा में हनुमानजी की कौन सी प्रतिमा लगानी चाहिए.

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हनुमानजी की पंचमुखी तस्वीर या मूर्ति लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर से हर प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. मान्यता है कि जिस घर में हनुमानजी की पंचमुखी तस्वीर लगाते हैं वहां सुख- समृद्धि का वास होता है.

2. वास्तु शास्त्र में दिशा का विशेष महत्व होता है. घर से वास्तु दोष और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए दक्षिण दिशा में हनुमानजी की बैठे हुए मुद्रा में तस्वीर लगाना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है.

3. घर के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बढ़ाने के लिए वास्तु में कई उपायों के बारे में बताया गया है. वास्तु के अनुसार घर के लिविंग रूम में प्रभु श्री राम के चरणों में बैठे हनुमानजी की तस्वीर लगानी चाहिए. इस प्रकार की तस्वीर लगाने से घर में सकारात्मकता रहती है. इसके अलावा धार्मिक भावन भी जाग्रत होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *