Breaking News

वजन कम करने के लिए पिएं ये जूस, कई और रोगों में हैं फायदेमंद

जीवन में स्वस्थ रहना है तो सुबह सुबह आपको कसरत करना जरूरी है. हर व्यक्ति को सुबह मॉर्निंग वाक पर जाना चाहिए। आजकल कोरोना महामारी के दौरान स्वास्थ्य की चिंता हर किसी को है. इस समय इम्यूनटी मजबूत रखने के लिए लोग काफी मशक्क्त कर रहे हैं. आपको बता दें की कुछ ऐसे जूस के बारे में जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मददगार साबित होंगी। अगर आप सुबह कसरत या योग वगैरह करते हैं तो उस वक्त आप खाली पेट आप इस जूस का इस्तेमाल कर सकते है. खाली पेट जूस पीने से आपको पूरा दिन ऊर्जावान, हेल्दी और तनाव मुक्त महसूस करेंगे। साथ ही यह आपके वजन कम करने में मदद करेंगे।

आंवला जूस : आयुर्वेद का दावा है कि आवंला का जूस हमारे शरीर तीन दोषों को संतुलित कर सकता है। यानी- वात, पित्त और काफ जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो सकती हैं। आंवले के जूस का नियमित सेवन, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। साथ ही, यह अस्थमा जैसी सांस की बीमारियों के साथ-साथ मधुमेह को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में भी सहायक है। इसके अलावा, यह लिवर फंक्शन का समर्थन करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। विटामिन C से समृद्ध, आंवला आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस से भरपूर है, जो इसे एक न्यूट्रिशन ड्रिंक बनाते हैं।

खीरे का जूस : खीरे का रस एंटीऑक्सीडेंट का एक पावर हाउस है। खीरे का जूस वजन कम करने में आपकी मदद करता है। खीरा शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। बेहतर परिणाम के लिए आप नींबू और पुदीने को एक साथ ब्लेंड करके खीरे का जूस पी सकती हैं।

एलोवेरा जूस : एलोवेरा जूस सुबह पीने से आप पूरा दिन हाइड्रेटेड रहेंगी। इसमें विटामिन B, C,E और फोलिक एसिड पाया जाता है जो शरीर के अशुद्धियों को बाहर निकालने और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। एलोवेरा जूस आपके लिवर को स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है। क्योंकि लीवर सबसे अच्छा तब काम करता है जब शरीर पर्याप्त रूप से पोषित और हाइड्रेटेड होता है। इसके साथ ही, एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन का एक समृद्ध स्रोत है जो आपकी त्वचा की रक्षा करने में मदद कर सकता है।

  • लौकी का जूस : लौकी का जूस आपके हृदय के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस आप हर हफ्ते कम से कम तीन बार पियें। साथ ही यह आपके रक्तचाप पर भी नियंत्रण करेगा। यह नींद संबंधी विकारों के इलाज में भी मदद करती है। आयरन, विटामिन और पोटेशियम से भरपूर, लौकी वज़न घटाने में भी आपकी मदद कर सकती है। इसके साथ ही, लौकी 92 प्रतिशत पानी होती है और रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से आपके बाल और त्वचा चमकदार रहेगी।