Breaking News

लोकसभा चुनाव: वायनाड सीट पर भी कांग्रेस टेंशन में, ये एग्जिट पोल दे रहा है झटका

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) 2024 परिणाम (Result) में बस एक दिन का समय बाकी है। इससे पहले शनिवार को जारी हुए एग्जिट पोल (exit poll) एक ओर जहां एनडीए (NDA) के लिए खुशखबरी लाए हैं। वहीं, विपक्षी गठबंधन इंडिया (India) ने इन्हें मानने से इनकार कर दिया है। खास बात है कि एक एग्जिट पोल में यह भी कहा जा रहा है कि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का वोट शेयर केरल की वायनाड (Wayanad) सीट से घट रहा है।

मनोरमा न्यूज-वीएमआर एग्जिट पोल्स से संकेत मिले हैं कि राहुल गांधी वायनाड सीट पर जीत हासिल करने वाले हैं, लेकिन उनका वोट शेयर तेजी ते से गिर रहा है। एग्जिट पोल में संकेत मिल रहे हैं कि उनका वोट प्रतिशत 14 प्रतिशत तक गिर सकता है। माना जा रहा है कि लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के वोट शेयर में इजाफा हो सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, शायद मतदाताओं को लग रहा है कि राहुल अगर उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से जीत जाते हैं, तो वह वायनाड छोड़ देंगे। खास बात है कि साल 2019 में यूपी में कांग्रेस महज एक ही सीट रायबरेली जीत सकी थी। यहां कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी विजयी रहीं थीं, लेकिन 2024 लोकसभा चुनाव में उन्होंने राज्यसभा जाने का फैसला किया था।

वायनाड में कड़ा है मुकाबला
वायनाड सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने केरल प्रमुख के सुरेेंंद्र को मैदान में उतारा है। जबकि, सीपीआई ने दिग्गज नेता एनी राजा पर दांव लगाया है। कहा जा रहा है कि यूडीएफ का वोट शेयर गिरने की एक वजह दो बड़े नेताओं की एंट्री भी हो सकती है। एग्जिट पोल के अनुसार, राजा 35.48 फीसदी वोट शेयर ले जा सकती हैं। सुरेंद्र के खाते में 10.65 फीसदी वोट शेयर शे आ सकता है।

वायनाड पर जीतेंगे राहुल
एग्जिट पोल ने वायनाड सीट पर राहुल को 50.99 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया है। हालांकि, यहां उनका वोट शेयर अनुमानित 13.65 प्रतिशत गिर सकता है। जबकि, एलडीएफ और भाजपा, दोनों के ही वोट शेयर में बढ़त के आसार हैं। राहुल 2019 में भी दो सीटों से चुनाव लड़े थे, लेकिन उन्हें यूपी की ही अमेठी सीट से हार का सामना करना पड़ा था।