Breaking News

लॉकडाउन में SBI ने करोड़ों ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, सेविंग खाता खुलवाने वालों को झेलना पड़ेगा भारी नुकसान!

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI-State Bank of India) ने लॉकडाउन के बीच ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. इस झटके का सीधा असर बचत खाता (Saving Account) खुलवाने वालों पर पड़ा है. दरअसल सेविंग खातों की ब्याज दरें बैंक की तरफ से घटाने का ऐलान किया गया है. बैंक की तरफ से लिए गए इस फैसले से करोड़ों ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है. बता दें कि अब SBI की ओर से बचत बैंक खातों पर बढ़ने वाली सालाना ब्याज दरों को 0.05 फीसदी से घटाकर 2.70 फीसदी कर दिया गया है. इससे पहले एसबीआई ने एफडी पर भी ब्याज दरों को घटाया था.

 

अप्रैल महीने में भी सेविंग खातों पर घटाई गई थी ब्याज दरें
बता दें कि इससे पहले भी बैंक की ओर से सेविंग खातों के लिए दो स्लैब बनाए गए थे. जिसमें एक लाख रुपए और एक लाख से ज्यादा तक के स्लैब शामिल थे.अप्रैल में एसबीआई बैंक ने हर स्लैब में बचत बैंक खाते पर ब्याज दर को 0.25 फीसदी से कम करके 2.75 फीसदी कर दिया था.

SBI में एफडी कराने वालों पर घटाई गई ब्याज दरें
बीते हफ्ते ही SBI ने एक और फैसला करते हुए एफडी पर भी बढ़ने वाली ब्याज दरों को घटाने का ऐलान किया था. इस दौरान हर अवधि की हुई एफडी पर ब्याज दरों को 0.40 फीसदी (SBI FD New Rates 2020) तक घटा दिया था.बता दें कि SBI ने अपने आम ग्राहकों के लिए ब्याज दरों को 3.3 फीसदी से कम करके 2.9 फीसदी कर दिया है. इसके साथ ही सीनियर सिटीजन वालों के लिए ब्याज दरें 3.8 फीसदी से घटाकर 3.4 फीसदी कर दिया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एसबीआई ने 1 से 2 साल तक की एफडी पर भी नई ब्याज दरें लागू की हैं. जिसके मुताबिक बैंक ने आम ग्राहकों के लिए ब्याज दरें 5.5 फीसदी से घटाकर 5.1 फीसदी कर दिया हैं. जबकि सीनियर सिटीजन के लिए यही ब्याज दरें 6 फीसदी से कम करके 5.6 फीसदी कर दी गई हैं.इसके अलावा 2 से 3 साल तक की एफडी पर भी बैंक ने नई ब्याज दर की घोषणा की है. इसमें आम लोगों के लिए एसबीआई ने ब्याज दर 5.5 फीसदी से कम करके 5.1 फीसदी तक कर दिया है. इसके साथ ही सीनियर सिटीजन के लिए ये ब्याज दरें 6 फीसदी से गिराकर 5.6 फीसदी तक कर दिया है.

इसके अलावा एसबीआई ने 3 से 5 साल तक की एफडी कराने वालों पर नई ब्याज दरों के मुताबिक इसे 5.7 फीसदी से घटाकर 5.3 फीसदी कर दिया है. जबकि सीनियर सिटीजन के लिए इस ब्याज दर को 6.2 फीसदी करके 5.8 फीसदी कर दिया है.यहां तक कि बैंक ने 5 से 10 साल तक की एफडी कराने वालों पर भी ब्याज दरों को 5.7 फीसदी से कम करके 5.4 फीसदी तक कर दिया है. साथ ही सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 6.5 फीसदी से घटाकर 6.2 फीसदी तक कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *