Breaking News

लखनऊ के साथ इन क्षेत्रों में बढ़ा वायरल बुखार का कहर, पेरासिटामोल की मांग में अप्रत्याशित वृद्धि

लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के कई जिलों को डेंगू, मलेरिया और वायरल बुखार ने अपने चपेट में लिया है। डेंगू, मलेरिया और वायरल बुखार के मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण मेडिकल स्टोर पर पेरासिटामोल और एंटीबायोटिक मेडिसिन की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। पेरासिटामोल और एंटीबायोटिक मेडिसिन को लेने के लिए मेडिकल स्टोर्स पर भीड़ देखी जा सकती है। सामान्य दिनों से ज्यादा मांग की वजह से आपूर्ति की कमी भी सामने आई है। मरीजों की मांग को देखते हुए प्रशासन इन दवाओं की ज्यादा आपूर्ति करने की कोशिश कर रहा है।

मांग को पूरा करने की हो रही कोशिश

चेयरमैन, रिटेल केमिस्ट एसोसिएशन के चेयरमैन आलोक एरन के ने बताया कि डेंगू, मलेरिया और वायरल की वजह से पेरासिटामोल की खपत ज्यादा बढ़ गई है। लखनऊ मंडल के असिस्टेंट कमिश्नर मनोज कुमार के मुताबिक दवाओं की आपूर्ति पूरी तरीके से ठीक चल रही है। उन्होंने कहा कि पेरासिटामोल या अन्य जो दवाएं हैं, उनका स्टॉक पहले ही मौसम और सीजन के हिसाब से ज्यादा मंगा लिया जाता है, इसलिए इनकी कमी होने के संभावना बहुत कम हैं।

प्रदेश में पैर पसार रहा वायरल बुखार

उत्तर प्रदेश में वायरल बुखार के मामले कई जिलों, शहरों में बढ़ रहे हैं। राजधानी लखनऊ, मथुरा, आगरा, कानपुर, प्रयागराज, फिरोजाबाद आदि वायरल बुखार के मरीज मिल रहे हैं। ये रहस्यमय वायरल बुखार अबतक यूपी में 100 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका हैै। इसमें ज्यादातर बच्चे शामिल हैं। उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद की स्थिति सबसे ज्यादा चिंताजनक है। वहां 50 से ज्यादा लोगों ने इस वायरल बुखार की वजह से जान गंवाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *