Breaking News

रेलवे ने आम जनता को दिया बड़ा झटका! यात्रियों की इस सुविधा को किया बंद

वो लोग जो ट्रेन से सफर करते हैं उन लोगों के लिए ये खबर बहुत जरूरी है. अब यात्रा के दौरान मिलने वाली एक विशेष और बड़ी सुविधा अब से आपको नहीं मिलने वाली है. भारत सरकार बीते कई सालो से यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) में Wi-Fi का सुविधा उपलब्ध करा रही है. लेकिन, देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई कनेक्टिविटी (Wi-Fi Connectivity) की सुविधा देने के बाद अब सरकार इसको बंद कर दी है.ट्रेन में मिलने वाली वाई-फाई सर्विस होगी बंद, केंद्र सरकार ने किया ऐलान,  बताई येपूर्व रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने साल 2019 में घोषणा की थी कि केंद्र साढ़े चार साल में ट्रेनों के भीतर वाई-फाई प्रदान करने की योजना बना रहा है. लेकिन इसमें कई दिक्कते सामने आ रही थीं, जिसके कारण अब इसे रेलवे के प्रोजेक्ट से हटा दिया गया है.

अब से यात्रियों की WI-FI सेवा ढ़प्प

भारतीय रेलवे ने अब इस प्रोजेक्ट को हटा ही दिया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे ने ट्रेनों में इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने की परियोजना को अब बंद कर दिया है, क्योंकि यह लागत कास्ट-इफेक्टिव नहीं थी. सरकार ने संसद में इसकी पुष्टि की है. लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बारे में बातचीत के दौरान जवाब देते हुए कहा कि पायलट प्रोजेक्ट ने तहत सरकार ने हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में सैटेलाइट कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के जरिए वाई-फाई इंटरनेट की सुविधा दी गयी.Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए झटका! अब ट्रेन सफर के दौरान नहीं मिलेगी ये बड़ी सुविधा, सरकार ने दी जानकारीपायलट प्रोजेक्ट के समय यह पाया गया कि टेक्नोलॉजी इंटेंसिव कैपिटल के साथ रेकरिंग कास्ट की आवश्यकता अधिक होती है, जैसे कि बैंडविड्थ शुल्क, जो इस प्रोजेक्ट को कास्ट-इफेक्टिव नहीं बनाते हैं. इसी के साथ ही, ट्रेन में यात्रियों को उपलब्ध कराई गई इंटरनेट बैंडविड्थ अपर्याप्त थी. रेल मंत्री ने इस बारे में कहा कि अभी तक ट्रेनों में वाई-फाई इंटरनेट सेवाओं के लिए उपयुक्त, किफायती तकनीक उपलब्ध नहीं है.

ये है RAILTEL नेटवर्क की सुविधा

ज्ञात हें कि अभी भारतीय रेलवे 6,000 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई इंटरनेट सुविधा मिल रही है. रेल मंत्रालय के अंतर्गत संचालित एक पीएसयू के अंतर्गत रेलटेल नेटवर्क की ओर से यह सेवा प्रदान की जाती है.For Investment RailTel Corporation IPO Better Option Last Day | RailTel के  IPO खरीदने का आज अंतिम मौका | Hindi News, बिजनेसस्पष्ट है कि रेलटेल ये वाई-फाई सेवाएं रेलवायर के अंतर्गत देता है, जो इसका ब्रॉडबैंड डिस्ट्रीब्यूशन मॉडल है. इससे पूर्व, Google का स्टेशन कार्यक्रम 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर शुरू हुआ और 2018 में असम के डिब्रूगढ़ में अपना 400 वां स्टेशन जोड़ा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *