Breaking News

राहुल गांधी की 3570 KM की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ऐसी होगी पूरी, उनके साथ रहेगा चलता-फिरता गांव

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) से पहले कांग्रेस (Congress) को एकजुट करने और पार्टी कार्यकर्ताओं में नया जोश (New enthusiasm among party workers) भरने के लिए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) बुधवार से ‘भारत जोड़ो यात्रा (‘Bharat Jodo Yatra’ )’ शुरू कर रहे हैं. यह यात्रा कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर में समाप्त होगी. 150 दिनों तक चलने वाली कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ देश के 12 राज्यों से होते हुए गुजरेगी और 3570 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

राहुल गांधी के साथ कांग्रेस नेता और सिविल सोसायटी से जुड़े करीब 300 लोग पदयात्रा में शामिल रहेंगे. कांग्रेस ने पहले ही साफ कर दिया था कि राहुल गांधी यात्रा के दौरान किसी होटल में नहीं रुकेंगे. पांच सितारा होटल के जरिए यात्रा नहीं होगी और राहुल गांधी साधारण तरीके से इस पूरी यात्रा को पूरा करेंगे. ऐसे में सवाल उठता है कि राहुल गांधी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान पांच महीने कहां और कैसे रहेंगे. वो कहां खाना खाएंगे और कहां पर रात में सोएंगे. ऐसे ही उनके साथ चलने वाले लगभग यात्रियों का खाना, रहना, सोना किस तरह से होगा. इन्हीं सारे सवालों पर लोगों की नजरें टिकी हुई हैं।

राहुल का चलता-फिरता आशियाना
3570 किलोमीटर की ‘भारत जोड़ो यात्रा ‘ के दौरान राहुल गांधी का आशियाना कंटेनर होगा, जो चलता फिरता होगा. वो 150 दिनों तक इसी कंटेनर में रहेंगे. सोने के लिए बेड, टॉयलेट और कुछ में एसी भी लगाया गया है. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कई इलाकों में तापमान और गर्मी बढ़ी हुई होगी, 3570 किमी यात्रा में कई इलाके ऐसे भी हैं जहां भीषण गर्मी और उमस होगी. इसलिए कंटेनर में एसी की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा कंटेनर में ही सोने के लिए गद्दे और टॉयलेट भी बनवाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *