Breaking News

‘राय’ तूफान से हर ओर तबाही, अब तक 31 की मौत, हजारों लोग बेघर

फिलीपींस (Philippines) के मध्य हिस्से में आए शक्तिशाली तूफान ‘राय’ (Super Typhoon Rai) की चपेट में आने से कम से कम 31 लोगों की मौत हो हुई है और पूरे प्रांत की संचार और बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई है. यह जानकारी शनिवार को अधिकारियों ने दी. प्रभावित प्रांत की गवर्नर ने कहा कि उनका द्वीपीय प्रांत पानी में धंस गया गया है.

तूफान राय ने मचाई तबाही

जानकारी के मुताबिक ‘राय’ (Super Typhoon Rai) नामक तूफान शुक्रवार रात को फिलीपींस (Philippines) के दक्षिण और मध्य प्रांत में तबाही मचाकर दक्षिण चीन सागर की ओर बढ़ गया है. इस तूफान के रास्ते में आने वाले तीन लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया था. अधिकारियों ने बताया कि तूफान आने से पहले की गई तैयारी से कई लोगों की जिंदगी बचा ली गई.

बिजली और मोबाइल सेवा हुई ठप्प

जानकारी के मुताबिक राय तूफान (Super Typhoon Rai) के दौरान हवाएं 195 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं और अधिकतम गति 270 किलोमीटर प्रति घंटे तक रही. यह हाल के वर्षों में आए शक्तिशाली तूफानों में एक है, जिसने आपदा संभावित दक्षिण पूर्वी एशियाई देश में तबाही मचाई है. यह तूफान गुरुवार को फिलीपींस (Philippines) के दक्षिण पूर्वी तट से भी टकराया था लेकिन घटना के दो दिन बाद भी नुकसान की जानकारी नहीं मिल सकी है. वहां पर बिजली और मोबाइल फोन सेवा बाधित है.

डिजास्टर रिस्पॉन्स एजेंसी ने दी जानकारी

सरकारी डिजास्टर रिस्पांस एजेंसी ने बताया कि कम से कम 31 लोगों की मौत की जानकारी मिली है, जिनमें से अधिकतर की मौत पेड़ गिरने और उसकी चपेट में आने से हुई है. साथ ही कहा कि वह मौतों की संख्या को वेरिफाई कर रही है. एजेंसी के मुताबिक कम से कम तीन लोग घायल हुए हैं जबकि एक लापता है. दीनागत द्वीप फिलीपींस के पहले प्रांतों में है जो तूफान से प्रभावित हुआ. अधिकारियों के मुताबिक यह शनिवार को भी शेष हिस्सों से कटा हुआ है क्योंकि वहां की बिजली और संचार व्यवस्था ठप हो गई है.

आधिकारिक वेबसाइट पर बयान

हालांकि गवर्नर अर्लेनी बाग ओ प्रांत की आधिकारिक वेबसाइट पर बयान पोस्ट करने में सफल रहीं. उन्होंने बताया कि करीब 1.80 लाख आबादी वाला उनका प्रांत ‘जमींदोज’हो गया है. उन्होंने खाना, पानी, अस्थाई निवास, ईंधन, स्वच्छता किट और दवाओं की आपूर्ति करने का अनुरोध किया है. उन्होंने बताया कि राजधानी में अबतक कुछ लोगों के हताहत होने की जानकारी है जबकि बाकी इलाकों की संचार व्यवस्था ठप होने की वजह से जानकारी नहीं है. बाग ओ ने कहा,’हम बच सकते हैं लेकिन आने वाले दिन हमारे लिए पहले जैसे नहीं हो सकते क्योंकि प्रांत के पास सीमित क्षमता हैं.’ उन्होंने बताया कि दीनागत के कुछ अस्पताल क्षतिग्रस्त होने की वजह से बंद हैं. ‘हमारे कई वाणिज्य और मालवाहक पोत दोबारा समुद्री यात्रा के योग्य नहीं है, जिससे प्रभावी तरीके से हम देश के बाकी हिस्सों से कट गए हैं.’

95% घरों की उड़ गई छत

किसी तरह पड़ोसी सूबे पहुंचे डिप्टी गवर्नर नीलो देमेरे ने रेडियो नेटवर्क को बताया कि उनके प्रांत में कम से कम 6 लोगों की मौत हुई है और दीनागत में लगभग 95 प्रतिशत घरों की छत उड़ गई है. यहां तक आपात निवास की छत भी क्षतिग्रस्त हो गई है. उन्होंने कहा,’हम मौजूदा समय में मरम्मत का कार्य कर रहे हैं क्योंकि राहत शिविर भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं. वहां रहने का कोई स्थान नहीं है, चर्च, जिम,स्कूल, बाजार और यहां तक कि विधायिका का भवन भी क्षतिग्रस्त हो गया है.’