Breaking News

रात को भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, वरना आपकी सेहत पर पड़ेगा निगेटिव असर

कई ऐसे फूड भी होते हैं जो हमारी नींद को प्रभावित करते हैं और बेहतर नींद के अभाव में हमारी मानसिक और शारीरिक सेहत (Health) पर निगेटिव असर पड़ने लगता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे चीजों की जानकारी देंगे जिन्‍हें रात के समय आपको खाने से बचना चाहिए.

रात  में इन चीजों का भूलकर भी न करें सेवन

1. फल 

दरअसल, रात के वक्‍त हमारा पाचनतंत्र धीमा काम करता है. ऐसे में अगर आप ज्यादा नैचुरल शुगर वाले फूड का रात में सेवन करेंगे तो ब्लड शुगर हाई हो सकता है. इसलिए अगर फल खाना भी हो तो सोने से 2 घंटे पहले खाएं.

2. जंक फूड

पिज्जा, बर्गर, चिप्स आदि रात में बिल्कुल न खाएं.  इसमें तेल, कार्ब्स, फैट और आर्टिफिशियल शुगर की अधिक मात्रा होती है. जिन्हें पचाने के लिए पाचन तंत्र को काफी मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में सोते समय इन्‍हें खाने से डाइजेशन की समस्‍या हो सकती है.

3. कैफीन

रात के समय चाय व कॉफी जैसी कैफीन वाली ड्रिंक का सेवन करने से बचें. एक शोध में बताया गया है कि सोने से 2 या 3 घंटे पहले भी कैफीन का सेवन करने से नींद प्रभावित होती है.

4. आइसक्रीम

रात को सोते वक्‍त अगर आइसक्रीम खाई जाए तो इसमें मौजूद हाई कैलोरी और शुगर हमारी नींद को प्रभावित करते हैं. जिससे नींद नहीं आती. यही नहीं, यह डाइजेशन को भी प्रभावित करती है.

5. टमाटर

टमाटर में अमीनो एसिड होता है जो रात के समय ब्रेन को एक्टिव कर देता है और नींद उड़ जाती है. यही नहीं, इसमें विटामिन सी भी होता है जो रात के समय एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्‍या का कारण हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *