Breaking News

राजस्थान में भारत-ऑस्ट्रेलिया का सैन्य अभ्यास आज से शुरू, जानिए क्या है ‘ऑस्ट्रा हिंद’ का मकसद

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India-Australia) की सेनाओं के बीच आज यानि 28 नवंबर को राजस्थान (Rajasthan) में संयुक्त सैन्य अभ्यास (Military Exercises) शुरू होगा. इस सैन्य अभ्यास को ‘ऑस्ट्रा हिंद-22’ (Austra Hind-22) नाम दिया गया है. यह अभ्यास राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में होने वाला है. संयुक्त अभ्यास 28 नवंबर से शुरू होकर 11 दिसंबर तक चलेगा.

सैन्य अभ्यास का उद्देश्य सकारात्मक सैन्य संबंध बनाना, एक-दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं को आत्मसात करना और एकसाथ काम करने की क्षमता को बढ़ावा देना है. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ऑस्ट्रा हिंद की श्रृंखला में यह पहला अभ्यास है, जिसमें दोनों सेनाओं के सभी हथियारों और सेवाओं को शामिल किया जाएगा.

राजस्थान पहुंची आस्ट्रेलियाई आर्मी
इस अभ्यास के लिए आस्ट्रेलियाई आर्मी की एक टुकड़ी राजस्थान पहुंच चुकी है. भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व डोगरा रेजिमेंट के सैनिक करेंगे. यह संयुक्त अभ्यास दोनों सेनाओं को दुश्मनों से होने वाले खतरों को बेअसर करने के लिए कंपनी और प्लाटून स्तर पर रणनीति, तकनीक और प्रक्रियाओं में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में सक्षम करेगा.

क्या है इस अभ्यास का मकसद
‘ऑस्ट्रा हिंद’ एक वार्षिक कार्यक्रम है जो वैकल्पिक रूप से भारत और ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा. इस अभ्यास में दोनों सेनाएं विकट परिस्थितियों से निपटने के लिए एक दूसरे की रणनीति और तकनीक को साझा करेंगी. अभ्यास के लिए कई योजनाएं बनाई गई हैं. नई जनरेशन के डिवाइस और हथियारों को लेकर भी अभ्यास किया जाएगा.

संयुक्त अभ्यास, दोनों सेनाओं के बीच समझ को बढ़ावा देने के साथ-साथ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच के संबंधों को भी मजबूत करेगा. इससे पहले भारतीय सेना की असम रेजीमेंट (Assam Regiment) और अमेरिकी ने उत्तराखंड में संयुक्त रूप से सैन्य अभ्यास किया था. इस अभ्यास में आपदा राहत कार्यों पर ध्यान केंद्रित किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *