Breaking News

राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद कई जगहों पर जलभराव हुआ

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को शुरू हुई बारिश शुक्रवार सुबह तक जारी रही. बारिश को देखते हुए गुरुग्राम और फरीदाबाद में ऑफिस बंद रखने और वर्क फ्रॉम होम की एडवाइजरी जारी की गई तो गुरुग्राम-नोएडा-गाजियाबाद समेत कई जगहों पर स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए.
इसके अलावा बारिश की वजह से ट्रैफिक भी प्रभावित है. दिल्ली-गुरुग्राम हाईवे पर वाटरलॉगिंग की वजह से कई गाड़ियां जहां-तहां फंस गईं. बारिश के बीच नोएडा-डीएनडी टॉल बॉर्डर चढ़ने वाले लूप मार्ग पर एक ट्रक खराब हो गया है, जिसकी वजह से ट्रैफिक धीमा हो गया है. आइए दिल्ली-एनसीआर में बारिश की वजह से बने हालात आपको तस्वीरों में दिखाते हैं.
दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश की वजह से यातायात प्रभावित हुआ. बारिश के कारण कई हिस्सों में जलजमाव भी हो गया. यातायात की स्थिति के बारे में यात्रियों का मार्गदर्शन करने के लिए दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्विटर का सहारा लिया.
दिल्ली यातायात पुलिस ने गुरुवार को ट्वीट कर बताया कि जलभराव के कारण महरपाल पुर रेड लाइट से महरौली की ओर जाने वाले कैरिजवे में यातायात प्रभावित है. जलभराव के कारण फिरनी रोड और टूडा मंडी रेड लाइट, नजफगढ़ पर यातायात प्रभावित है.

इसके अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि मोती बाग जंक्शन से महात्मा गांधी मार्ग पर शांति निकेतन के पास जलजमाव है इसलिए धौला कुआं की ओर यात्रा करने से बचें.
दिल्ली में भारी बारिश के चलते भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया, जिसमें छिटपुट भारी बारिश के बारे में लोगों को आगाह किया गया. इसमें बताया गया कि विजिबिलिटी कम हो सकती, यातायात बाधित हो सकता है और कच्ची सड़कों और कमजोर संरचनाओं को नुकसान हो सकता है.
गाजियाबाद में भी भारी बारिश की वजह से आठवीं तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं. जिला के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि डीएम के निर्देश के मुताबिक भारी बारिश की वजह से 23 सितंबर यानी शुक्रवार को सभी निजी, प्राइवेट स्कूल बंद रखे जाएंगे.
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कक्षा 8 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल शुक्रवार को बंद रहेंगे. जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि मौसम विभाग ने क्षेत्र में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है जिसके बाद जिलाधिकारी सुहास एल यथराज ने स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया. गुरुवार रात जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सिंह ने कहा, “23 सितंबर को, जिले में कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे.”
गुरुग्राम आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए शुक्रवार को जिले के सभी कॉर्पोरेट ऑफिस और निजी संस्थानों को ट्रैफिक जाम से बचने के लिए कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम कराने के निर्देश जारी किए थे. इसके साथ ही सड़कों और नालों की मरम्मत का काम सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के लिए मार्गदर्शन करने की सलाह दी है. प्राधिकरण ने व्यापक जनहित में शुक्रवार को सभी स्कूल और कॉलेज बंद करने की भी सलाह दी.
यूपी के इटावा में भी खराब मौसम और मूसलाधार बारिश हो रही है. डीएम ने बताया है कि जिले के बेसिक और माध्यमिक स्तर के सरकारी और गैर सरकारी स्कूल-कॉलेज तीन दिन के लिए (22 सितंबर से 24 सितंबर तक) बंद रखे गए हैं.
फिरोजाबाद में बारिश की वजह से निजी और सरकारी स्कूलों को आज बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. इसके अलावा भारी बारिश के चलते जिले में ऐतिहासिक रामलीला महोत्सव को जिला प्रशासन ने रद्द कर दिया है. अब राम बरात शोभा यात्रा तथा रामलीला का मंचन नहीं किया जाएगा. यह आदेश सिटी मजिस्ट्रेट द्वारा जारी किए गए हैं.
गुरुग्राम और फरीदाबाद में गुरुवार से ही भारी बारिश हो रही है. गुरुग्राम में बारिश के कारण नेशनल हाईवे पर 5 किमी लंबा जाम लग गया है. हाईवे की सर्विस लेन पर भी बारिश का पानी भरा हुआ है. जिसके चलते वाहनों की कतार लगी हुई है.
फरीदाबाद में गुरुवार सुबह 11 बजे से रुक-रुककर बारिश हो रही है. जिससे कई जगह जलभराव की स्थिति है. बारिश को लेकर मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार और शुक्रवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही जिले के सभी स्कूलों को आज बंद रखने का आदेश जारी किया गया है और ट्रैफिक से बचने के लिए कॉरपोरेट को निर्दश दिए गए हैं कि सभी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम कराएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *