Breaking News

रसोई में मौजूद इन 5 चीजों से जल्द मिलता हैं मुंह के छालों से राहत

गलत खानपान कई बिमारियों की वजह बनता हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक हैं मुंह के छाले जो कि अधिकतर अपच की वजह से होते हैं। मुंह में होने वाले ये छाले व्यक्ति को बहुत परेशान करते हैं। इनकी वजह से ब्रश करने या कुछ भी खाने में बहुत तकलीफ होती हैं। हांलाकि कुछ दिनों के बाद ये अपनेआप ठीक हो जाते हैं। लेकिन जल्दी राहत पाने के लिए कुछ उपायों की मदद ली जा सकती हैं। आज हम आपको रसोई की कुछ ऐसी चीजों के उपाय बताने जा रहे हैं जो मुंह के छालों में आपको राहत दिलाएगी। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में….

टी ट्री आयल

चाय के पेड़ के तेल को त्‍वचा के कीटाणुनाशक के रूप में जाना जाता है। मुंह के छालों को दूर करने के लिए इसको 90 प्रतिशत पानी में 10 प्रतिशत चाय के पेड़ को तेल मिलाकर दिन में दो बार कुल्‍ला अवश्य करें। ऐसा करने से मुंह के छालों के साथ छालों में होने वाला दर्द भी आसानी से दूर हो जाएगा।

, प्रभवी उपाय, बेकिंग सोडा, नमक, फिटकरी, टी बैग

 

टी बैग

मुंह के छालों के इलाज के लिए टी बैग बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद टैनिक एसिड छालों के दर्द को दूर करता है। इसके लिए आप आप एक इस्‍तेमाल किया हुआ टी बैग लें और उसे कई मिनट तक छाले पर लगाएं।

बेकिंग सोडा के लिए इमेज नतीजे

बेकिंग सोडा

मुंह के छालों के लिए बेकिंग सोडा के इस्‍तेमाल बहुत ही अच्‍छा रहता हैं। मुंह में छाले होने पर गुनगुने पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पानी से एक दिन में कई बार कुल्‍ला करें। छालों में होने वाला दर्द बहुत जल्द ठीक हो जायेगा।

 

 

नमक का पानी

नमक के पानी को मुंह के छालों के लिए सबसे असरदार इलाज माना जाता है। साथ ही नमक के अंदर छालों को सूखने की क्षमता भी होती हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में एक चम्‍मच नमक मिलाकर दिन में कई बार कुल्‍ला अवश्य करें।

फिटकरी के लिए इमेज नतीजे

फिटकरी

फिटकरी के इस्‍तेमाल से छालों के दर्द से बहुत राहत मिलती है। इसके लिए फिटकरी को होंठ के अंदर छाले वाले जगह पर दिन में दो बार अवश्य लगाएं। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि फिटकरी लगाने से कुछ समय के लिए जलन जरूर हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *