Breaking News

रसोई में मौजूद इन चीजों की मदद से आप भी घर पर बना सकते हैं नेचुरल तरीके से 3 हेयर ऑयल

बालों का झड़ना काफी आम बात हो गई है। यदि इसे आयुर्वेद की दृष्‍टि से देखा जाए, तो यह पित्त दोष के कारण होता है। पित्त हमारे मेटाबॉलिज्‍म और पाचन को नियंत्रित करता है।

पित्त संतुलित होने से शरीर और मन दोनों ही स्‍वस्‍थ्‍य रहते हैं। आमतौर पर गलत खान-पान, चिंता और तनाव के कारण पित्त दोष बढ़ जाता है, जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं।

यदि आपभी हेयर फॉल की दिक्‍कत से परेशान हैं, तो घर पर ही एक आयुर्वेदिक तेल तैयार कर सकती हैं। यह तेल मात्र 3 तरह की पत्‍तियों को मिलाकर बनाया जा सकता है।
1. आंवला तेल

आंवला पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसे खाने के साथ तेल के रूप में बालों पर लगा सकते हैं। यह बालों को जड़ों से पोषित करके तेजी से बढ़ने में मदद करता है। साथ ही सफेद बालों की परेशानी से निजात दिलाता है।

2. प्याज का तेल

बालों की ग्रोथ बढ़ाने व इस संबंधी समस्याओं को सुलझाने के लिए प्याज का रस भी कारगर माना गया है। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलता है। ऐसे में रूसी, खुजली ड्राई स्किन आदि की समस्याएं दूर होकर बाल लंबे, घने, मुलायम और काले होते हैं।

3. करी पत्ता और नारियल तेल

ये दोनों चीजें बालों संबंधी समस्याओं को सुलझाने में मदद करते हैं। ऐसे में करी पत्ता और नारियल तेल से तैयार ऑयल बालों को जड़ों से पोषित करता है। ऐसे में हेयर फॉल, डैंड्रफ की परेशानी दूर होकर बाल घने, लंबे, मुलायम और काले होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *