Breaking News

योगी सरकार का बड़ा फैसला! 1 रुपए लीज पर DRDO को 80 हेक्टेयर जमीन देने को मंजूरी, लखनऊ में बनेगी स्वदेशी ब्रह्मोस मिसाइल

रक्षा क्षेत्र में यूपी सरकार (UP Government) ने एक बड़ा कदम उठाया है. यूपी कैबिनेट ने ब्रह्मोस मिसाइल के उत्पादन के लिए 80 हेक्टेयर जमीन के ग्रांट को मंजूरी दे दी है. सरकार ने DRDO को यह जमीन सिर्फ 1 रुपये सालाना लीज पर लखनऊ में दी है. अब यूपी की राजधानी लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल Brahmos Missile) बनाई जाएगी. इस जमीन के लिए यूपी सरकार ने अपने कुछ नियमों में ढील दी है. इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन और स्टांप ड्यूटी में छूट दी गई है. डीआरडीओ को यह जमीन लखनऊ नोड में तहसील सरोजिनी नगर में दी जाएगी.

यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के तहत इस जमीन को मंजूरी (Permission For Land) दी गई है. सरकार सिर्फ 1 रुपये सालना लीज पर DRDO को ब्रह्मोस मिसाइल के उत्पादन के लिए जमीन दे रही है. जमीन के स्टांप ड्यूटी में 100 फीसदी की छूट दी गई है. इसे लेकर सीएम योगी की अध्यक्षता में आज एक अहम बैठक हुई. बैठक में DRDO को 80 हेक्टेयर जमीन 1 रुपये लीज और स्टांप ड्यूटीमें छूट के फैसले को मंजूरी दी गई. इस जमीन के लिए लखनऊ के सरोजनी नगर इलाके में जमीन चिन्हित की गई है.

लखनऊ में होगा ब्रह्मोस मिसाइल का निर्माण

ब्रह्मोस स्वेदशी तकनीक से विकसित होने वाली हाई तकनीक की मिसाइल होगी. इससे देश की सैन्य शक्ति को और मजबूती मिलेगी साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा को बल मिलेगा. ब्रह्मोस मिसाइल ने निर्माण कार्य में यूपी बड़ी और अहम भूमिका निभा रहा है. इस परियोजना के लिए डीआरडीओ अगले 5 से 7 सालों में 9,300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इस परियोजना से 500 लोगों को तकनीक क्षेत्र में डायरेक्ट रोजगार मिलेगा. वहीं1500 लोगों को इनडायरेक्ट रोजगार मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

DRDO के पास 1600 मिसाइलों का ऑर्डर

साथ ही यूपी को बड़ी संख्या में रेवेन्यू भी मिलेगा. बता दें कि देश की तीनों सेनाएं ब्रह्मोस मिसाइल का इस्तेमाल कर रही हैं. इसको रूस के साथ मिलकर विकसित किया जा रहा है.तीनों सेनाओं की तरफ से डीआरडीओ को 42 हजार करोड़ रुपये के 1600 मिसाइलों का ऑर्डर दिया गया है. दूसरे देश भी इस प्रोजेक्ट में अपनी रुचि दिखा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *