Breaking News

ये है दुनिया की सबसे बुजुर्ग बिल्ली, रिकॉर्ड बुक में शामिल हुआ नाम

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में एक बिल्ली का नाम शामिल हो गया है. ये मौजूदा समय में दुनिया की सबसे उम्रदराज बिल्ली है. ये अपना 27वां जन्मदिन मनाने वाली है. साल 1995 में जन्मे इस बिल्ली की उम्र 26 साल 316 दिन है. ये ब्रिटेन में रहती है और इसका नाम है फ्लॉसी. गिनीज रिकॉर्ड के मुताबिक इसकी उम्र की तुलना अगर एक इंसान से की जाए तो फिर ये 120 साल के बराबर है.

रिकॉर्ड तोड़ने वाला ये पालतू जानवर अच्छी सेहत में है. हालांकि इस दौरान इसकी आंखों की रोशनी थोड़ी कम हो गई है. साथ इसे सुनने में भी थोड़ी परेशानी होती है. फ़्लॉसी, कोमल स्वभाव वाली एक सुंदर भूरी और काली बिल्ली है और इसे खाना पसंद है. उसने अपने लंबे जीवन में अलग-अलग घर देखे हैं. यानी कई बार इसके मालिक बदले है और फिलहाल ये ब्रिटेन के एक पेट सेंटर में रहती है.

अगस्त 2022 में उन्हें ब्रिटेन की प्रमुख चैरिटी कैट्स प्रोटेक्शन की देखभाल के लिए सौंप दिया गया. उसके मौजूदा मालिक विकी, का कहना है कि वो अभी भी चंचल और जिज्ञासु है, अपने बहरेपन से परेशान नहीं है और रोशनी की कमी के बावजूद नए वातावरण को जल्दी से अपना लेती है. हर दिन, आप या तो फ्लॉसी को उसके मालिक द्वारा गड़गड़ाहट और झपकी लेते हुए, उसके पसंदीदा पीले कंबल में लिपटे हुए, या भोजन के अच्छे, बड़े कटोरे का आनंद लेते हुए देख सकते हैं. विकी कहते हैं, ‘वह अच्छे भोजन के मौके पर अपनी नाक नहीं घुमाती है.’

26 से अधिक वर्षों की खुशी के बाद, 2022 में उसने खुद को बेघर पाया. दरअसल अधिकांश बिल्ली के मालिक एक बहुत छोटी बिल्ली को अपनाने के विचार को पसंद करते हैं. फ्लॉसी की कहानी दिसंबर 1995 में शुरू होती है, जब उसे मर्सीसाइड अस्पताल के एक कर्मचारी ने गोद लिया था. उस समय वो आज़ाद घूमती थी और अस्पताल के करीब बिल्लियों की एक कॉलोनी में रहती थी. कुछ लोगों को बिल्ली के बच्चे पर दया आई, जो उस समय केवल कुछ महीने के थे, और हर किसी ने एक को गोद लेने का फैसला किया. वह अपने मालिक के साथ तब तक रही जब तक कि दस साल बाद उनका निधन नहीं हो गया. उसके बाद, फ्लॉसी को उसके पिछले मालिक की बहन ने गोद ले लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *