Breaking News

ये चार सस्ते प्लान्स हो गए बंद, इस कंपनी ने दिया यूजर्स को जोरदार झटका

आज के टाइम पर ज्यादातर काम फोन के जरिए ही किए जाते है. ऐसे में यूजर्स चाहते हैं कि उन्हें सस्ते रिचार्ज में अनलिमिटिड कॉल डेटा और बाकी बैनिफिट्स मुफ्त में मिल जाएं लेकिन अब आप ये फायदे नहीं ले पाएंगे. जी हैं अब आपको सस्ते रिचार्ज प्लान की फैसेलिटी नहीं मिल पाएगी. दरअसल टेलिकॉम कंपनी BSNL ने हाल ही में अपने चार रिचार्ज प्लान्स को बंद कर दिया है.

BSNL से पहले ऐसे ही Airtel ने भी अपने कुछ सस्ते प्लान्स को बंद कर दिया था. BSNL अपने यूजर्स की सुविधा के लिए 71 रुपये, 104 रुपये, 135 रुपये और 395 रुपये वाले प्लान देता था. लेकिन अब इस टेलिकॉम कंपनी ने अपने STV रिचार्ज प्लान्स को बंद कर दिया हैं. ऐसे में आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि BSNL ने अपने इन प्लान्स को क्यों बंद कर दिया है.

इसलिए बंद हुए सस्ते रिचार्ज प्लान
आपको बता दें कि टेलिकॉम कंपनियां अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमत बढ़ाने की बजाय अपने सस्ते प्लान्स को ही मार्केट में लाना बंद कर देती है.ऐसे में एयरटेल कंपनी ने इसी फॉर्मूला को अपनाकर अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमत बढ़ाने के बजाय सस्ते रिचार्ज प्लान्स को ही बंद करने का फॉर्मूला निकाला है. इसी फॉर्मूले के तहत बीएसएनएल और बाकी टेलिकॉम कंपनियां अपने यूजर्स के लिए सस्ते रिचार्ज प्लान्स को बंद कर रही हैं.

STV रिचार्ज प्लान
यूजर्स की सुविधा के लिए बीएसएनएल की तरफ से STV प्लान ऑफर किए जाते हैं. ये स्पेशल टैरिफ वाउचर होते हैं या ये कहें कि ये एक स्पेशल रिचार्ज होता हैं.इसे किसी स्पेशल पीरियड के लिए लॉन्च किया जाता है. ऐसे में प्लान की डिमांड बढ़ती देख बीएसएनएल कंपनी इन प्लान्स की वैलिडिटी बढ़ाती रहती है.

ये रिचार्ज प्लान हुए अब बंद
BSNL के सबसे सस्ते 71 रुपये वाले रिचार्ज प्लान में यूजर्स के 30 दिन की वैलिडिटी मिलती है.इसमें यूजर्स को 20 रुपये के टॉक-टाइम का फायदा मिलता था.इसके अलावा बीएसएनएल के 104 रुपये, 135 रुपये और 395 रुपये वाले प्लान्स का अब फायदा नहीं मिल सकता है. अगर इसके 395 रुपये वाले प्लान की बात करें तो इसमें यूजर्स को कई बैनिफिट्स मिलते थे. ये प्लान 71 दिन की वैलिडिटी के साथ आता था और इसमें 3000 मिनट ऑन-नेट कॉलिंग के साथ 1800 मिनट की ऑफ-नेट कॉलिंग की सुविधा मिलती थी.इस रिचार्ज प्लान में यूजर्स को 2GB डेली डाटा मिलता था.