Breaking News

यूपी में अब गायों के लिए सिर्फ एक फोन पर पहुंच जाएगी एंबुलेंस, केंद्र ने सरकार को दिया पैसा

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने बताया है कि केंद्र सरकार ने गायों के लिए 520 एंबुलेंस शुरू करने हेतु उत्तर प्रदेश सरकार को धन आवंटित किया है. इसके तहत एक कॉल सेंटर बनाया जाएगा जिसमें गाय की बीमारी या दुर्घटना की सूचना मिलने के 15 मिनट के अंदर एंबुलेंस मदद के लिए पहुंच जाएगी.

इस मौके पर उन्होंने बताया कि प्रदेश के राजकोष से 7 लाख गायों के लिए 900 रुपये प्रति माह भरण-पोषण के लिए दिया जा रहा है. लगभग 200 बड़े गौ संरक्षण केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए और 5500 अस्थाई गऊशालाएं बनाई गई हैं. साथ ही 542 रजिस्टर्ड गौशालाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है.

इस मौके पर मंत्री ने कहा कि यह सेवा 24 घण्टे उपलब्ध रहेगी तथा इसके लिए लखनऊ में एक कॉल सेन्टर बनाया जा रहा है.

उनके अनुसार इस सेवा के लिए जो भी कॉल करेगा उसके पास 15 से 20 मिनट में एंबुलेंस पहुंच जाएगी तथा इस सेवा को अगले माह शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है.

मंत्री ने बताया कि इसके अलावा गाय के नस्ल सुधार कार्यक्रम के अन्तर्गत पशुपालकों को तीन बार मुफ्त गर्भाधान कराने की सुविधा दी जाएगी और गाय के शत-प्रतिशत गर्भाधान को सुनिश्चित करने वाली अत्याधुनिक एंब्रियो ट्रांसप्लाण्ट तकनीकी को भी अमल लाए जाने की तैयारी है.

संवाददाताओं से वार्ता में मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने यह भी बताया कि विशेष तौर पर मुख्यमंत्री के निर्देश पर यह सेवा प्रारंभ की जा रही है तथा प्रत्येक एंबुलेंस में एक पशु चिकित्सक और पशु चिकित्सा स्टाफ के दो सदस्य तैनात रहेगें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *