Breaking News

यूपी डिफेंस सेक्टर में बनाने जा रहा बड़ा नाम, ब्राह्मोस के लिए दिखाई गई 200 एकड़ जमीन

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की मौजूदगी में अलीगढ़ (Aligarh) में डिफेंस कॉरिडोर (Defense Corridor) के शुभारम्भ समारोह की प्लानिंग बनाई जा रही है। जानकारी के मुताबिक राज्य ने ब्रह्मोस मिसाइल इकाई (Brahmos Missile Unit) स्थापित करने के लिए ब्रह्मोस एयरोस्पेस की जॉइंट वेंचर के अनुरोध पर लखनऊ में 200 एकड़ जमीन भी दिखाई गई है। अधिकारियों ने बताया राज्य में रक्षा उद्योग के लिए यह बहुत प्रोत्साहन होगा। ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने उत्तर प्रदेश सरकार से कहा है कि वह लखनऊ में जमीन मिलने के तीन महीने के अंदर बनाना शुरू कर देगी। कंपनी के अगले तीन सालों में 100 से ज्यादा ब्रह्मोस मिसाइलों का निर्माण करने की उम्मीद है। प्रदेश सरकार ने अलीगढ़ में 22 रक्षा कंपनियों को करीब 1250 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 74 हेक्टेयर भूमि आवंटित की है।

उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार इनमें से 19 कंपनियों के जमीन की रजिस्ट्री भी पूरी हो चुकी है और वहां इंफ्रास्ट्रक्चर का काम जोरों पर है। सरकार अलीगढ़ में होने वाले समारोह में प्रधानमंत्री को आने का न्योता देगी। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार ‘पीएम 14 सितंबर को अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। हमारा प्रयास है कि उसी दिन प्रधानमंत्री द्वारा अलीगढ़ में डिफेंस कॉरिडोर परियोजना का अनावरण किया जाए। हालांकि अभी इस पर आखिरी निर्णय नहीं हुआ है।’

डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ में एंकर रिसर्च लैब्स एलएलपी द्वारा ड्रोन के बनाने के लिए 550 करोड़ रुपये और और सिंडिकेट इनोवेशन इंटरनेशनल लिमिटेड द्वारा 150 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव है। यह कंपनी छोटे हथियारों और गोला-बारूद का निर्माण करेगी। यहां आवंटित अन्य कंपनियां उपकरण, ऑप्टिकल साइट्स, हथगोले और विस्फोटक के मेटलिक पार्ट्स को बनाएंगी।

जमीन की व्यवस्था करने की प्रक्रिया तेज

उत्तर प्रदेश सरकार ने डिफेंस कॉरिडोर परियोजना के लखनऊ में स्थापित होने वाली ब्रह्मोस परियोजना के लिए 200 एकड़ जमीन की व्यवस्था करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। अधिकारियों के अनुसार DRDO और रूस के NPO Mashinostroeyenia के संयुक्त उद्यम BRAHMOS एयरोस्पेस के एक प्रतिनिधिमंडल को 24 अगस्त को लखनऊ के सरोजिनी नगर में ब्रह्मोस उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए 200 एकड़ जमीन कि व्यवस्था की गई है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विशेष रूप से मुख्यमंत्री योगी से लखनऊ में 200 एकड़ जमीन ब्रह्मोस एयरोस्पेस को एक रुपये की लीज लागत पर आवंटित करने का अनुरोध किया था। उनके कहने पर, ब्रह्मोस एयरोस्पेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमत्री योगी से मुलाकात की थी। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया था कि परियोजना के लिए जमीन की कोई परेशानी नहीं होगी। एक अधिकारी के अनुसार, ‘जमीन के अधिग्रहण/खरीद की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *