Breaking News

यूपी जीआईसी लेक्चरर मेंस परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 1473 पदों पर होगी भर्तियां

UPPSC GIC Mains 2021: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से राजकीय इंटर कालेजों (Government Inter College) में लेक्चरर भर्ती मेंस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. ऐसे में जो उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा पास करके मेंस परीक्षा देने वाले हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

उत्तर प्रदेश के इंटरमीडिएट कॉलेजों में लेक्चरर (UP GIC Lecturer Recruitment 2021) के पद पर भर्ती के लिए जारी इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 दिसंबर 2020 को शुरू हुई थी. इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए 22 जनवरी 2021 तक का समय दिया गया था. इस वैकेंसी के लिए प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 16 सितंबर 2021 को किया गया था. अब इस वैकेंसी के लिए मेंस परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गई हैं.

मेंस के लिए करें आवेदन

इस वैकेंसी के तहत मेंस परीक्षा (UPPSC GIC Mains 2021) में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे. आवेदन की प्रक्रिया 24 दिसंबर 2021 से शुरू हो गई है. ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को 10 जनवरी 2022 तक का समय दिया गया है. वहीं एप्लीकेशन फॉर्म की हार्ड कॉपी रिसीव करने की आखिरी तारीख 18 जनवरी 2022 है.

कौन दे सकता है परीक्षा?

राजकीय इंटर कालेजों (Government Inter College) में प्रवक्ता के पद पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से पोस्ट-ग्रेजुएशन की डिग्री मांगी गई थी. साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए थी. उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1980 से पहले और 1 जुलाई 1999 के बाद नहीं होना चाहिए. वहीं मेंस परीक्षा में वही उम्मीदवार शामिल होंगे जिन्होंने प्रीलिम्स परीक्षा पास कर ली है.

नहीं होगा इंटरव्यू

उत्तर प्रदेश के राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेजों (GIC) में लेक्चरर के पदों पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन प्रीलिम्स परीक्षा और मेंस परीक्षा के आधार पर होगा. उम्मीदवारों का सेलेक्शन मेंस परीक्षा के मेरिट के आधार पर किया जाएगा. यूपीपीएससी के सचिव जगदीश ने बताया कि राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेजों के लिए प्रवक्ता पदों की भर्ती के लिए पहली बार इंटरव्यू नहीं कराया जाएगा. प्रदेश सरकार ने साक्षात्कार विलोपन प्रक्रिया (Interview deletion process) के तहत पहली बार प्रीलिम्स परीक्षा और मेंस परीक्षा के आधार पर प्रवक्ता के पदों पर सेलेक्शन का फैसला लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *