Breaking News

यूट्यूब से पंचर बनाने वाले के बेटे ने कमाया लाखों रूपए, एक झटके में चमकी किस्मत

यूट्यूबर Manoj Dey की कहानी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. उन्होंने एक वीडियो में बताया है कि उनके पिता साइकिल रिपेयरिंग का काम करते थे. पिता की रोजाना की कमाई करीब 250 रुपए थी. वे लोग एक झोपड़ी में रहते थे. लेकिन अब मनोज यूट्यूब से बंपर कमाई करते हैं. वह 25 लाख की गाड़ी से घूमते हैं. उनके पास एक आलीशान घर है और वह एक और नया घर बनवा रहे हैं.

Manoj Dey के यूट्यूब चैनल पर करीब 34 लाख सब्सक्राइबर्स हैं. वह यूट्यूब से हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं. मनोज के फेसबुक पर करीब 4 लाख और इंस्टाग्राम पर भी करीब 4 लाख 85 हजार फॉलोअर्स हैं. मनोज का जन्म झारखंड के धनबाद जिले के एक छोटे से गांव में हुआ था. उनके परिवार में 6 लोग थे. सभी एक छोटे से कच्चे मकान में रहते थे. मनोज की शुरुआती पढ़ाई एक सरकारी स्कूल में हुई थी. आईटीआई पूरा करने के बाद मनोज ने गुजरात की एक फैक्ट्री में काम शुरू किया. लेकिन कुछ ही दिनों बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी और वापस घर आ गए. वह घर पर ट्यूशन पढ़ाते थे और साथ ही एक साइबर कैफे में काम किया करते थे.

एक दिन साइबर कैफे में काम करते दौरान मनोज को एक वीडियो दिखा. थंबनेल पर लिखा था- यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं? मनोज ने वीडियो देखा और उन्होंने भी यूट्यूब से पैसे कमाने की ठान ली. लेकिन उनकी शुरुआत काफी कठिनाईयों से भरी रही. मनोज की शुरुआती तीन कोशिशें असफल रही. उन्होंने शुरुआत में सिंगिंग चैनल शुरू किया था, जो नहीं चला. फिर उन्होंने कॉमेडी चैनल की शुरुआत की. लेकिन वह आइडिया भी काम नहीं आया. फिर मनोज ने टेक चैनल शुरू किया. इस बार 100-150 वीडियो अपलोड करने के बाद उनकी कमाई 80 डॉलर तक पहुंच गई. लेकिन फिर अचानक उनका ऐडसेंस अकाउंट डिसेबल हो गया. मनोज ने बताया कि तब उन्हें यूट्यूब के गाइडलाइंस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी. उन्हें तब पता नहीं चला कि उनका ऐडसेंस अकाउंट हमेशा के लिए डिसेबल क्यों कर दिया गया था. मनोज ने बताया कि वह इस घटना से टूट चुके थे. वह डिप्रेशन में चले गए थे. लेकिन कुछ ही महीनों बाद उन्होंने फिर से एक नया यूट्यूब चैनल शुरू करने का प्लान बना लिया.

मनोज ने इस बार अपने नाम ‘Manoj Dey’ से ही यूट्यूब चैनल शुरू कर लिया. तब उनके पास एक सस्ता सा स्मार्टफोन था. वीडियो बनाने के लिए वह उसी का इस्तेमाल करते थे. वह पड़ोसी के घर की सीढ़ियों पर बैठ कर वीडियो बनाया करते थे. मनोज ने बताया कि यूट्यूब ने जब उनका चैनल मॉनेटाइज किया था तब उनके चैनल पर 33 हजार सब्सक्राइबर्स थे. उन्हें यूट्यूब से पहली बार में 14 हजार रुपए मिले थे. मनोज ने बताया कि उनका चैनल रॉकेट की स्पीड से बढ़ने लगा. एक साल में उनकी कमाई हजार से लाख तक पहुंच गई. मनोज ने बताया कि उन्होंने यूट्यूब की कमाई से 25 लाख का एक कार लिया है. एक प्लॉट खरीदा, उस पर घर बनवा रहे हैं. परिवारवालों का लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल गया है. कच्चे मकान से अब वे लोग एक आलीशान घर में शिफ्ट हो गए हैं. इसके अलावा एक और नया घर भी बन रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *