Breaking News

यमन में तेज हुई जंग, सरकार समर्थित सेना ने प्रमुख इलाकों को अपने कब्जे में लिया, खदेड़े जा रहे हूती विद्रोही

सऊदी अरब पर 14 ड्रोन के जरिए बम हमले करने का दावा कर रहे हूती संगठन को अब यमन युद्ध में झटके का सामना करना पड़ रहा है. देश में लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह (Hodeidah City) में जंग जारी है. सरकार के समर्थन वाली सेना ने हूती विद्रोहियों के प्रमुख शहरों को अपने कब्जे में ले लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक स्थानीय सैन्य अधिकारी ने पहचान ना बताने की शर्त पर कहा कि बीते कुछ घंटो में सऊदी अरब के नेतृत्व (Saudi-Led Coalition Yemen) वाली सरकार समर्थित सेना ने हूती विद्रोहियों के कब्जे वाले दक्षिणी होदेइदाह के हेज जिले में बड़ा सैन्य अभियान शुरू किया है.

अधिकारी ने बताया कि सैन्य अभियान के बाद अब हेज को पूरी तरह से सुरक्षित कर लिया गया है. इसके साथ ही हूती विद्रोहियों को इस जिले के साथ-साथ पड़ोसी क्षेत्रों से भी खदेड़ दिया गया है. शिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यमन में लड़ाई और तेज हो गई है (Yemen’s Iranian Backed Houthi). अधिकारी का कहना है कि सरकार समर्थित सेना होदेइदाह के दूसरे क्षेत्रों में भी बढ़त हासिल कर रही है. अधिकारी ने बताया कि दोनों पक्षों के बीच हो रही जंग के कारण कई लोगों की मौत हो गई है और बहुत से लोग घायल भी हुए हैं.

हूती संगठन ने क्या दावे किए?

दूसरी तरफ ईरान के समर्थन वाले विद्रोही संगठन हूती ने कहा है कि हेज जिले के खिलाफ शुरू किए गए दो बड़े हमलों को विफल करने में उसने सफलता हासिल की है. हालांकि उसने इस मामले में ज्यादा जानकारी नहीं दी. बीते हफ्ते यमनी सेना आंशिक रूप से अशांत शहर होदेइदाह के दक्षिण और पूर्व के क्षेत्रों में अपनी स्थिति से पीछे हट गई थी (Yemen and Houthi Rebels). इस मामले में अधिकारी ने बताया कि आंशिक वापसी को होदेइदाह जैसे संघर्ष वाले क्षेत्रों में ग्रीन जोन स्थापित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित समझौते के फ्रेमवर्क के तहत लागू किया गया था.

2014 से जारी है यमन युद्ध

साल 2014 में राजधानी सना पर कब्जे के साथ ही हूती विद्रोहियों ने देश के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लिया था. उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को यहां से हटा दिया. जिसके बाद साल 2015 में सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने युद्ध में प्रवेश किया, ये लोग यमन की सरकार का साथ दे रहे हैं (Yemen Houthi Rebels Attack Saudi Arabia). यही वजह है कि हूती विद्रोही आए दिन सऊदी अरब पर ड्रोन और रॉकेट से हमला कर रहे हैं. एक दिन पहले हूतियों ने दावा किया है कि इन्होंने बम से लदे 14 ड्रोन का इस्तेमाल करते हुए सऊदी अरब के कई शहरों पर हमला किया है. इस मामले में सऊदी अरब की तरफ से अभी तक कुछ नहीं कहा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *