Breaking News

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, कहा- कंपकंपी बांधेगी शीतलहर, इन इलाकों में गरज और बारिश बनेगी आफत

पहाड़ों में इन दिनों लगातार बर्फबारी का दौर जारी है, जिससे हिमस्खलन भी खूब हो रहा है। मैदानी इलाकों का तापमान लगातार नीचे लुढ़कता जा रहा है, जिसके चलते लोगों को कंपकंपाती शीतलहर और सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं भारतीय मौसम विभाग के अनुसार(आईएमडी) पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तरी भारत के राज्य जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश हो सकती है।

आईएमडी के अनुसार पश्चिम विक्षोभ की वजह से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद समेत हिमाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है। वहीं, उत्तरी क्षेत्रों में भी पश्चिमी विक्षोभ के कारण 9 और 10 फरवरी को बारिश हो सकती है। हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार चमोली जिले में ग्लेशियर फटने के बाद चलाए जा रहे राहत-बचाव कार्य पर उसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

– दिल्ली एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में  मंगलवार सुबह घना कोहरा देखने को मिला, जिसके चलते दृश्यता काफी कम रही। आईएमडी के अनुसार दिल्ली में अभी तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में इस सप्ताह दिन में सुहावना मौसम होगा। रात और सुबह के समय सर्दी बनी रहेगी। हालांकि अत्यधिक ठंड की संभावना नहीं है। स्काईमेट वेदर के अनुसार, सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरा और धुंध छाए रहने के आसार हैं। सप्ताह के मध्य तक हल्के बादल दिल्ली-एनसीआर के आसमान पर दिखाई दे सकते हैं। हवा में ठंडक बनी रहेगी और सप्ताह के मध्य से ठंडक कुछ और बढ़ सकती है।

– इन इलाकों में भी होगी बारिश

समूचा पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्र इस सप्ताह किसी भी महत्वपूर्ण मौसमी गतिविधि से मुक्त रहेगा। स्काइमेट वेदर की माने तो, 13 और 14 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है। सप्ताह के मध्य से बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्सों में सर्दी बढ़ सकती है क्योंकि ठंडी हवाओं का असर बढ़ जाएगा।

वहीं, दक्षिण भारत के राज्यों में अगले दो हफ्तों में गर्मी का मौसम शुरू हो जाएगा जबकि, उत्तर के राज्यों में सुबह और रात के समय सर्दी इस दौरान जारी रहेगी। स्काइमेट वेदर के मुताबिक, आने वाले दिनों में मौसम सुखद रूप से गर्म होने जा रहा है। हालांकि, बीच-बीच में रुक-रुक कर पहाड़ों पर बर्फबारी होती रहेगी। इसका असर उत्तरी राज्यों में भी दिखाई देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *