Breaking News

मेटा से निकाले गए 11000 कर्मचारियों को 4 महीने की सैलरी देगी कंपनी, परिवार को मिलेंगी ये सुविधाएं

फेसबुक (Facebook) की मूल कंपनी मेटा (meta) ने बुधवार को कहा कि वह कर्मचारियों (employees) को कम से कम चार महीने की सैलरी का भुगतान करेगी. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मार्क जुकरबर्ग (Zuckerberg) ने कहा कि कंपनी ने अपने 13 प्रतिशत या लगभग 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की है. जो अब तक की सबसे बड़ी छंटनी है. जुकरबर्ग ने बुधवार को कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा कि कमाई में गिरावट और प्रौद्योगिकी उद्योग में जारी संकट के चलते यह फैसला करना पड़ा.

कंपनी 18 साल के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी हुई है. कर्मचारियों को निकालने का ऐलान खुद कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव मार्क जुकरबर्ग ने की. उन्होंने इसके पीछे रेवेन्यू में गिरावट को वजह बताया.

जानिए कितना मिलेगा वेतन
जुकरबर्ग ने बुधवार को कर्मचारियों से कहा कि उन्हें एक ईमेल भेजकर बताया जाएगा कि उनका नाम छंटनी में है या नहीं. उन्होंने कहा कि पूर्व कर्मचारियों को 16 सप्ताह का मूल वेतन, और साथ ही कंपनी के साथ बिताए हर साल के लिए दो अतिरिक्त सप्ताह का वेतन दिया जाएगा. इन कर्मचारियों और उनके परिवार के लिए स्वास्थ्य बीमा छह महीने तक जारी रहेगा.

जुकरबर्ग ने खुद को ठहराया जिम्मेदार
छंटनी के बारे में जुकरबर्ग ने बयान में कहा कि दुर्भाग्य से, यह मेरी अपेक्षा के अनुरूप नहीं हैं. उन्होंने कहा, ‘‘ऑनलाइन कॉमर्स के पिछले रुझान वापस आ गए हैं, लेकिन इसके साथ ही व्यापक आर्थिक मंदी, बढ़ती प्रतिस्पर्धा और विज्ञापन घटने के संकेत के चलते हमारी आय मेरी अपेक्षा से बहुत घट गई है. मैंने इसे गलत ढंग से समझा और मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं.’’

एलन मस्क ने 50% कर्मचारियों को दिखाया था बाहर का रस्ता
इससे पहले अरबपति कारोबारी एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद वहां बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया था. पिछले सप्ताह ट्विटर ने अपने 7,500 कर्मचारियों में से लगभग 50 प्रतिशत को बाहर कर दिया था. दूसरी सोशल मीडिया कंपनियों की तरह मेटा ने भी महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान जोरदार वृद्धि दर्ज की. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग घर पर रहे और उन्होंने अपने फोन तथा कंप्यूटर पर अधिक वक्त बिताया.

आय के सबसे बड़े स्रोत में आई कमी

मेटा की आय के सबसे बड़े स्रोत
ऑनलाइन विज्ञापन में कमी और आर्थिक मंदी के चलते कंपनी के लिए संकट बढ़ा. इस गर्मी में मेटा ने अपने इतिहास में पहली बार किसी तिमाही के दौरान आय में गिरावट का सामना किया. मेटा द्वारा ‘‘मेटावर्स’’ में प्रतिवर्ष 10 अरब डॉलर से अधिक निवेश करने से भी निवेशक चिंतित हैं, क्योंकि ऐसे में उसका ध्यान सोशल मीडिया कारोबार से हट रहा है. मेटा और उसके विज्ञापनदाता संभावित मंदी का सामना कर रहे हैं.

एप्पल के गोपनीयता टूल से भी चुनौती मिल रही है, जिसके कारण फेसबुक, इंस्टाग्राम और स्नैप जैसे सोशल मीडिया मंचों के लिए सहमति के बिना लोगों को ट्रैक करना और लक्षित विज्ञापन देना कठिन होता जा रहा है. जुकरबर्ग ने कहा कि हमने अपने व्यवसाय की लागत में कटौती की है, जिसमें बजट कम करना, भत्तों को कम करना और रियल एस्टेट व्यय को कम करना शामिल है. हम अपनी दक्षता बढ़ाने के लिए टीम का पुनर्गठन कर रहे हैं. लेकिन सिर्फ इन उपायों से हमारे खर्च, हमारी कमाई के अनुरूप नहीं हो पाएंगे. इसलिए मैंने लोगों की छंटनी का कठिन निर्णय भी लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *