Breaking News

मेक्सिको में भूकंप के जोरदार झटकों से कांपी धरती, रिक्‍टर पैमाने पर इतनी रही तीव्रता

मेक्सिको (Mexico Mexico) के मध्य प्रशांत तट पर सोमवार को पहले दो विनाशकारी भूकंपों की बरसी पर 7.6 तीव्रता का भूकंप (earthquake) आया। देश की राजधानी में भूकंप आते ही अलार्म बज गया। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 1.05 बजे भूकंप आया। हालांकि अभी इससे किसी बड़े नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है।

अमेरिकी भूगर्भिक सर्वेक्षण के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अक्विला से 37 किलोमीटर (23 मील) दक्षिण-पूर्व में कोलिमा और मिचोआकन राज्यों की सीमा के पास 15.1 किलोमीटर (9.4 मील) की गहराई में था। शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 7.5 बतायी गई थी।

मिचोआकन के सार्वजनिक सुरक्षा विभाग (security Department) ने कहा कि कोलकोमन शहर में इमारतों में कुछ दरारों के अलावा देश में महत्वपूर्ण क्षति की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। मेक्सिको की राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा (national civil defense) एजेंसी ने कहा कि नौसेना के सुनामी केंद्र ने कोई अलर्ट जारी नहीं किया था क्योंकि भूकंप के केंद्र के स्थान के कारण समुद्र के स्तर में कोई बदलाव की उम्मीद नहीं थी। हालांकि, इसने अमेरिकी सुनामी वार्निंग सेंटर के अलर्ट का खंडन किया है, अमेरिकी सुनामी वार्निंग सेंटर ने कहा था कि भूकंप के केंद्र से 186 मील (300 किमी) के भीतर के तटों पर खतरनाक सुनामी लहरें आ सकती हैं।

 

मेक्सिको सिटी की मेयर क्लाउडिया शिनबाम (Mayor Claudia Sheinbaum) ने भी ट्वीट किया कि राजधानी में किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। शहर के पर्यावरण लोकपाल कार्यालय के बाहर दर्जनों कर्मचारी इंतजार कर रहे थे, जो भूकंप के दौरान हिलते-डुलते नजर आए। भूकंप के दौरान शहर के कुछ हिस्सों में बिजली नहीं थी, जिसमें ट्रैफिक स्टॉपलाइट भी शामिल थी। जिससे राजधानी के कुछ हिस्सों में यातायात बाधित हो गया।

बता दें कि मेक्सिको में 1985 और 2017 में भी इसी दिन (19 सितंबर) भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गए थे। इन घातक भूकंपों में कई लोगों की जान चली गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *