Breaking News

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने विरोधियों का मुकाबला करने के लिए हिंदुत्व पर कड़ा रुख अपनाया

बदलती गतिशीलता के साथ द्रविड़ राजनीति, धर्म के साथ और अधिक जुड़ती जा रही है। अपने कट्टर नास्तिक पिता एम करुणानिधि के विपरीत, मुख्यमंत्री एम के स्टालिन को यह साबित करने में परेशानी हो रही है कि उनकी सरकार न तो धर्म विरोधी है और न ही आध्यात्मिक विरोधी। जहां पार्टी स्टालिन के द्रविड़-शैली के शासन में एक राजनीतिक बयान देने की इच्छुक है, वहीं धर्म और कभी-कभी हिंदुत्व के पक्ष में तटस्थ दिखने की उनकी उत्सुकता में राजनीति है।

जैसे ही उनकी सरकार अपने दूसरे वर्ष में शुरू हुई, स्टालिन शासन में एक मील का पत्थर चिह्नित करने के लिए युद्धरत रूप से आगे बढ़ रहा है। लेकिन रणनीति में द्रमुक की कठोर तर्कवाद की विचारधारा को नरम करके भाजपा जैसे प्रतिद्वंद्वियों का मुकाबला करना शामिल है। हाल की चार घटनाएं सरकार की व्यापक मानसिकता को दर्शाती हैं। एक के लिए, राज्य ने पारंपरिक हिप्पोक्रेटिक शपथ के बजाय महर्षि चरक शपथ शपथ दिलाने के लिए मदुरै मेडिकल कॉलेज के डीन को दिए गए अपने निलंबन आदेश को वापस ले लिया।

एक राजस्व मंडल अधिकारी के आदेश ने धर्मपुरम अधीनम, एक शैव संस्था के पट्टिना प्रवेशम नामक एक प्राचीन अनुष्ठान पर भक्तों द्वारा एक पालकी में पोंटिफ को ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया, जिससे हिंदू संगठनों में रोष फैल गया। सरकार ने प्रतिबंध को तुरंत रद्द कर दिया। इसके बाद तिरुपत्तूर कलेक्टर ने वेल्लोर जिले के अंबुर में बिरयानी उत्सव को रद्द करने का निर्णय लिया, जहां दक्षिणपंथी समूहों ने इस आयोजन का विरोध किया, जबकि द्रमुक के सहयोगियों ने कार्यक्रम स्थल के पास बीफ बिरयानी के स्टॉल लगाने की धमकी दी। सरकार ने आनन-फानन में उत्सव को रद्द कर दिया।

इसके बाद द्रमुक के नेतृत्व वाली तिरुवरूर नगरपालिका परिषद ने मंदिर की सड़क का नाम दिवंगत मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के नाम पर रखने का प्रस्ताव रखा। लेकिन उस पर भी रोक लगा दी गई है। हर बार ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर, स्टालिन ने भाजपा प्रतिद्वंद्वियों द्वारा हिंदुत्व की कथा को रोकने के लिए तेजी से कदम बढ़ाया, भले ही इसका मतलब अपने ही समर्थकों को परेशान करना हो। “यह दिखाता है कि सरकार और मुख्यमंत्री धर्मनिरपेक्ष हैं, कि वह तटस्थ हैं और पक्ष नहीं ले रहे हैं। द्रमुक संसदीय दल के नेता और पार्टी कोषाध्यक्ष टी आर बालू ने कहा, वह अपनी तटस्थता पर कायम हैं। कुछ समय पहले, एक व्यस्त विधानसभा सत्र के बीच, स्टालिन ने अपने कक्ष में कई अधिनामों के प्रमुखों से मिलने के लिए समय निकाला।

बैठक के तुरंत बाद, धर्मपुरम अधीनम मसालामणि देसिका ज्ञानसम्बंदा परमाचार्य स्वामीगल ने घोषणा की कि डीएमके सरकार ‘आध्यात्मिक’ थी, सीएम ने मंदिरों और मठों के विकास के लिए समर्थन की पेशकश की। लेकिन राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना ​​है कि मुख्यमंत्री को एक मजबूत राजनीतिक सलाहकार समूह की जरूरत है. वरिष्ठ पत्रकार थरसु श्याम ने कहा, “शीर्ष अधिकारियों को राजनीति और नीति में सूक्ष्म बारीकियों के प्रति संवेदनशील होना चाहिए।” पेटिना प्रवेश विवाद के मद्देनजर, मुख्यमंत्री ने न केवल प्रतिबंध को रद्द करने के लिए पोंटिफ के अनुरोध को स्वीकार कर लिया, बल्कि माना जाता है कि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ‘मानवाधिकारों और मूल्यों’ की रक्षा की जानी चाहिए। “यह सरकार आस्तिक और नास्तिक का प्रतिनिधित्व करती है।

हम आस्तिक की गैर-आस्तिक और इसके विपरीत की किसी भी आलोचना को स्वीकार नहीं करते हैं। मुख्यमंत्री ऐसी किसी भी चीज़ की अनुमति नहीं देंगे जो लोगों की सुरक्षा या उनकी धार्मिक मान्यताओं में खलल डाले। वह सभी के लिए मुख्यमंत्री हैं और सभी की रक्षा करना उनकी जिम्मेदारी है, “हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती मंत्री पी के शेखर बाबू ने कहा। हाल ही में राज्य विधानसभा में, स्टालिन ने खेद व्यक्त किया कि कुछ वर्ग द्रमुक को आध्यात्मिकता के विरोध के रूप में चित्रित करने की कोशिश कर रहे थे। जबकि उनकी सरकार सभी वर्ग के लोगों के लिए थी। लेकिन भाजपा इस बात पर जोर देती है कि द्रमुक का “डीएनए” हिंदू विरोधी है। बीजेपी के राज्य महासचिव आर श्रीनिवासन ने कहा, “हिंदुओं और खासकर बीजेपी के विरोध के बाद ही ‘पट्टिना प्रवेशम’ की अनुमति दी गई।

” श्रीनिवासन ने कहा, “हमने सरकार को पूर्व सीएम (करुणानिधि) के नाम पर तिरुवरुर सड़क का नाम रखने से भी रोक दिया।” संयोग से, करुणानिधि ने ही दो दशकों के बाद 1970 में तिरुवरूर में श्री त्यागराज स्वामी मंदिर के कार उत्सव को पुनर्जीवित किया। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि स्टालिन का नरम हिंदुत्व दृष्टिकोण पार्टी की लंबे समय से चली आ रही द्रविड़ विचारधारा से अलग हो सकता है। द्रमुक को एक द्रविड़ पार्टी के रूप में अपनी मूल पहचान के लिए अपने आदर्शों को संतुलित करने और उन्हें कमजोर करने के लिए साकार करना चाहिए। उनका कहना है कि यह भाजपा के हिंदुत्व ट्रिगर्स का मुकाबला करने के लिए अनिवार्य है, जिसका उद्देश्य इसके खिलाफ हिंदुत्व विरोधी कथा स्थापित करना है। “ऐसा लगता है कि न केवल स्टालिन बल्कि एक पार्टी के रूप में द्रमुक भी एक संक्रमणकालीन दौर से गुजर रही है। स्टालिन के लिए, संक्रमण कई बार राजनीतिक रूप से कठिन होता है। यह जनता के मूड को पढ़ने के बाद बदलने की उनकी इच्छा को स्पष्ट करना चाहिए।