Breaking News

मानव संसाधन विकास मंत्री ने किया ऐलान, 15 अगस्त के बाद खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

कोरोना संकट के चलते स्कूल कॉलेजों के खुलने को लेकर छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों में पिछले कई हफ्तों से भ्रम बना हुआ था। अब मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने साफ किया है कि देश में स्कूलों और कॉलेजों को अगस्त 2020 के बाद फिर से खोला जाएगा। एक इंटरव्यू में निशंक ने कहा कि  संभवतः 15 अगस्त 2020 के बाद शैक्षणिक संस्थान खुल जाएं।
When Will Schools, Colleges Reopen in India?

बता दें कि इस संबंध में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एचआरडी मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक को स्कूल पुनः खोलने की योजना पर पत्र लिखा था. इस बात की जानकारी उन्होंने कल ट्वीट के माध्यम से दी थी। उन्होंने अपने पत्र में लिखा “समय आ गया है कि कोरोना के सहअस्तित्व को स्वीकार करते हुए देश में स्कूलों की भूमिका नए सिरे से तय की जाए।”
Education | The Guardian

इसी के साथ उन्होंने कहा, स्कूलों को साहसिक भूमिका के लिए तैयार नहीं किया गया तो यह हमारी ऐतिहासिक भूल होगी, स्कूलों की भूमिका पाठ्यपुस्तकों तक सीमित नहीं रहेगी, बल्कि बच्चों को जिम्मेदार जीवन जीने के लिए तैयार करने की होगी। कोरोना वायरस महामारी के कारण दिल्ली के स्कूल मार्च महीने से बंद हैं। ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है, लेकिन इस बात से भी मुंह नहीं मोड़ा जा सकता है कि कहीं न कहीं छात्रों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *