Breaking News

महाराष्ट्र: कोल्हापुर की केमिकल कंपनी में लगी भीषण आग, पूरी कंपनी जलकर राख

महाराष्ट्र के कोल्हापुर की एक केमिकल फैक्ट्री में आग लग गई. यह केमिकल कंपनी कोल्हापुर में गोकुल के शिरगांव की एमआईडीसी इलाके में मौजूद है. शनिवार (14 जनवरी) की दोपहर 3 बजे केमिकल कंपनी में लगी आग ने थोड़ी ही देर में इतना भयंकर रूप ले लिया कि पूरी कंपनी जल कर राख हो गई. कुछ देर पहले तक धुएं की लपटें कोल्हापुर के नेशनल हाइवे से ही काफी ऊंचाई तक दिखाई दे रही रही थीं. कुछ-कुछ देरी के अंतर से विस्फोट होने की आवाजें आ रही थीं. सूचना मिलते ही दस मिनट के भीतर दमकल की तीन गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गईं.

यह आग सबसे पहले कंपनी के सेराफ्लेक्स यूनिट में लगी, इसके बाद इसने देखते ही देखते पूरी कंपनी को अपनी लपेट में ले लिया. यह कंपनी कोल्हापुर के जिस इलाके में मौजूद है वह शहर से थोड़ा हट कर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है. इस समय तक आग के तेज को बहुत हद तक कम कर लिया गया है लेकिन यह पूरी तरह से बुझाई नहीं जा सकी है. पूरे इलाके में धुएं भर गए हैं. किसी की भी जान जाने या घायल होने की खबर नहीं है.

जान किसी की नहीं गई पर माल लाखों का चला गया
आग लगते की सूचना मिलते ही कर्मचारी भाग कर बाहर आ गए. इस वजह से किसी के हताहत होने या जान जाने की घटना नहीं हुई लेकिन लाखों की संपत्ति जल कर खाक हो गई. अब तक इस बारे में कोई अधिकृत जानकारी सामने नहीं आई है. किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए एंबुलेंस मौजूद है.

शाम 5 बजे तक आग पर नहीं पाया जा सका काबू
कोल्हापुर के गोकुल शिरगांव के एमआईडीसी में कई कंपनियां मौजूद हैं. आग की भयंकरता को देखते हुए सबसे पहले तो यही चिंता हो गई थी कि यह कहीं फैल कर आसपास की कंपनियों को अपनी लपेट में ना ले ले. आग की भयंकरता का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि आग पर शाम 5 बजे तक काबू नहीं पाया जा सका था. घटनास्थल पर फायर ब्रिगेड की टीम के अलावा बड़ी तादाद में पुलिस के जवान और महानगरपालिका का कर्मचारी मौजूद हैं. केमिकल फैक्ट्री होने की वजह से आग पर नियंत्रण पाने में मुश्किलें पेश आ रही हैं. खबर लिखे जाने तक भी आग की भयंकरता तो कम हो गई है, लेकिन पूरी तरह से बुझाई नहीं जा सकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *