Breaking News

मधुमेह जैसे बमरी को भी मिनटों में दूर कर देता है कद्दू का बीज, जानिए इससे होने वाले फायदे

प्रोस्टेट ग्रंथि ठीक रखने मेंमिनरल और जिंक से भरपूर कद्दू के बीज पुरुषों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभकारी है। मिनरल और जिंक प्रोस्‍टेट के विकास को रोकने में मदद करता है।

दिल को स्वस्थ रखे

कद्दू के बीजों से भरा एक-चौथाई कप हमारे दिनभर की मैग्नीशियम की आवश्यकता को पूरा करता है। यह दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए बहुत फायदेमंद है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और आघात से सुरक्षित रखने में मददगार होता है।

मधुमेह के खतरे को कम करे

शोधकर्ताओं के अनुसार, कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं। ऐसे में ये मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। कद्दू का बीज शरीर के पीएच को बैलेंस करता है जिससे पेट में एसिड नहीं बनता है। एसिड की समस्‍या से बचने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करें। आप सब्जी, सूप, सलाद, किसी के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं।

पुरुषों के लिए विशेष लाभकारी

कद्दू के बीजों का सेवन पुरुषों के लिए विशेष लाभकारी है। कद्दू के बीज में क्योंकि ज्यादा जिंक है इसलिए यह जिंक की कमी के कारण होने वाले रोगों को दूर करता है। पुरुषों में जिंक कमी से लिंग की शिथिलता, शीघ्रपतन, नपुंसकता, इम्पोइम्पोटेंसी,अल्पजननग्रंथिता हो जाती है। जिंक की कमी से मेल सेक्सुअल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन कम बनता है जिससे इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन हो सकता है ! कद्दू के बीज का सेवन सेक्स यौन शक्ति तथा प्रदर्शन में सुधार करता है। यह फर्टिलिटी, पोटेंसी, और सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है।

एनर्जी और ऊर्जा बढ़ाने के लिए

जिन लोगों में एनर्जी लेवल कम होता है, उन लोगों के लिए कद्दू के बीज रामबाण की तरह काम करते हैं। इन बीजों के सेवन से शरीर में रक्त और ऊर्जा बढ़ाने में मदद मिलती है।

कब्ज से राहत – कद्दू के बीज में खूब सारा फाइबर होता है। जिसके सेवन से कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती और पेट हमेशा साफ रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *