Breaking News

मणिपुर ने पूर्ण कोरोना कर्फ्यू का किया ऐलान, कोई ढील नहीं- सिर्फ जरूरी सेवाओं को इजाजत

देश में बढ़ते डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) के मामलों के चलते कोरोना की दूसरी लहर का खतरा अभी टला नहीं है. वेरिएंट का प्रसार कहीं मणिपुर में मुसीबत न पैदा कर दे, इसके लिए राज्य सरकार ने पूरी तरह से लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. पूर्वोत्तर में मामलों में बड़ी कमी नहीं आई है, तीसरी लहर की आशंका का खौफ भी बना हुआ है. मणिपुर ने राज्य भर में कंप्लीट लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है, जो 18 जुलाई से शुरू होकर अगले 10 दिनों तक लागू रहेगा. देश में दूसरी लहर के लिए डेल्टा वेरिएंट को जिम्मेदार माना गया है, जिसके चलते मार्च से मई के बीच मौतों का आंकड़ा टेंशन में डालने वाला हो गया.

मणिपुर के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि डेल्टा वेरिएंट के प्रसार की सीरीज को तोड़ने के लिए कड़े कदम उठाने की जरूरत है. इसलिए राज्य सरकार ने 18 जुलाई 2021 से दस दिनों के लिए कंप्लीट लॉकडाउन घोषित करने का फैसला किया है. मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने घोषणा की है कि कर्फ्यू अवधि के दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी संस्थान बंद रहेंगे. इसके अलावा केवल वैक्सीनेशन और टेस्टिंग के लिए बाहर आने वाले लोगों को ही बाहर निकलने की इजाजत होगी. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि सभी से अनुरोध है कि सीओवीआईडी ​​-19 से निपटने में सहयोग करें.

मणिपुर में कोरोना का हाल

मणिपुर ने पिछले कुछ दिनों के मुकाबले सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों के भीतर 1104 नए मामले दर्ज किए हैं, जिसके बाद पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 80521 हो गई है, वहीं राज्य में इस वक्त 8,210 एक्टिव केस हैं. राज्य में 17 और लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते जान गई है. राज्य में 70,985 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं, इनमें से 583 नई रिकवरी शामिल हैं. रिकवरी रेट 88.15% तक पहुंच गया है.

देश में एक्टिव केस 4,32,041

देश में पिछले कुछ दिनों में घटे मामलों का आंकड़ा 41 हजार से ऊपर है. भारत में 41,806 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,09,87,880 पर पहुंच गयी, जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 4,32,041 हो गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *