Breaking News

भ्रष्टाचार, महंगाई और बेरोजगारी कर्नाटक में असली ‘आतंकवाद’ : प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा  ने रविवार को कहा कि भ्रष्टाचार, लूट-खसोट, महंगाई और बेरोजगारी कर्नाटक में आज असली ‘आतंकवाद’ है तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में रहने के दौरान लोगों के वास्तविक मुद्दों का हल करने में नाकाम रही।

यहां दक्षिण कन्नड़ जिले में मूदबिद्री में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित भाजपा के नेता चुनाव नजदीक आने पर हमेशा चरमपंथ और राष्ट्रीय सुरक्षा की बात करते हैं। प्रियंका ने कहा, ‘‘वे आपके (लोगों के) वास्तविक मुद्दों के बारे में बात नहीं करते। मैं भाजपा नेताओं से कहना चाहती हूं कि महंगाई, बेरोजगारी और भाजपा सरकार का 40 प्रतिशत भ्रष्टाचार (कमीशन) असली चरमपंथ है।’’

उन्होंने कहा कि भाजपा चुनावों के समय वादे करती है, लेकिन लोगों को इस आधार पर वोट देना चाहिए कि उसने (भाजपा ने) कर्नाटक में पिछले तीन वर्षों में क्या काम किये हैं। कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘धर्म, राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद के बारे में बात करते हुए भाजपा नेता यह नहीं देखते कि उनके शासन के तहत कर्नाटक में हजारों किसानों ने आत्महत्या की है। एक हजार से अधिक बेरोजगार युवाओं ने आत्महत्या कर ली।’’

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने अपने शासन के दौरान छह लाख करोड़ रुपये की लूट-खसोट की है। उन्होंने दावा किया कि नोटबंदी के बाद और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के गलत क्रियान्वयन के कारण राज्य में लघु एवं मध्यम उद्योगों को भारी नुकसान पहुंचा, जिसके चलते हजारों युवा बेरोजगार हो गये।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के चार बैंक-सिंडीकेट बैंक, विजया बैंक, कॉरपोरेशन बैंक और केनरा बैंक- का विलय कर बैंकों के राष्ट्रीयकरण के उद्देश्य को नष्ट कर दिया। प्रियंका ने कहा कि देश में सभी हवाई अड्डे और नये मंगलोर बंदरगाह सहित समुद्री बंदरगाह धनकुबेरों को बेचे जा रहे हैं, जो केंद्र की भाजपा सरकार के मित्र हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह हजारों स्थानीय लोगों को रोजगार से वंचित किया जा रहा है।

कांग्रेस महासचिव ने आरोप लगाया कि भाजपा अब गुजरात आधारित अमूल के साथ कर्नाटक मिल्क फेडरेशन के नंदिनी दुग्ध ब्रांड का विलय कर इसे (नंदिनी ब्रांड को) नष्ट करने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘यह भ्रष्टाचार का आतंकवाद देश में शासन कर रहा है।’’ प्रियंका ने आरोप लगाया कि भाजपा राष्ट्र की संपत्ति लूटने में व्यस्त है और महिलाओं के विकास, किसानों की समस्याएं, महंगाई तथा युवाओं की बेरोजगारी के मुद्दे का हल करने के लिए उसके पास समय नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘वे सत्ता में रहने के दौरान लोगों के लिए काम नहीं करते और धर्म, आतंकवाद तथा सुरक्षा पर उपदेश देने के लिए चुनावों के समय उनके पास जाते हैं।’’ प्रियंका ने कहा कि राज्य में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की किफायती इंदिरा कैंटीन सहित सभी जन हितैषी योजनाओं को फिर से लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गारंटी कार्ड में किये गये हर वादे को पूरा किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने पांच ‘गारंटी’ की घोषणा की है। प्रियंका ने कहा कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस सरकारों ने किसानों और पेंशनभोगियों से अपने चुनावी घोषणापत्रों में किये गये वादों को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस मछुआरों के लिए 10 लाख रुपये की बीमा योजना और महिला मछुआरों के लिए ‘स्टैंड विद मोगावीरा’ के तहत ब्याज मुक्त एक लाख रुपये देने की योजना भी लाएगी। राज्य में 10 मई को मतदान होना है। चुनाव नतीजे 13 मई को घोषित किये जाएंगे।