Breaking News

भुवनेश्वर ‘स्विंग’ कुमार ने रचा इतिहास, पहले ओवर में ये कमाल करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने

भुवनेश्वर कुमार को स्विंग कुमार कहा जाए तो गलत नहीं होगा, क्योंकि उनकी गेंद पहले कुछ ओवरों में इतनी ज्यादा स्विंग करती है, जिसका कोई तोड़ नहीं है। जोस बटलर जैसे गेंदबाज क्लीन बोल्ड हो जाते हैं और जेसन रॉय जैसे बल्लेबाज समझ नहीं पाते हैं कि आखिर गेंद किस तरफ हरकत करेगी। यही वजह है कि भुवनेश्वर कुमार ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

दरअसल, भुवनेश्वर कुमार टी20 इंटरनेशनल मैचों में पहले-पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। भुवनेश्वर कुमार ने अब तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहले ओवर में 14 विकेट निकाले हैं। उनसे ज्यादा विकेट इस फॉर्मेट में किसी भी गेंदबाज ने नहीं निकाले। भुवनेश्वर कुमार ने बर्मिंघम में इंग्लैंड के ओपनर को जैसे ही आउट किया तो वे पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

दाएं हाथ के मीडियम पेसर भुवनेश्वर कुमार ने टी20 इंटरनेशनल मैच के पहले ओवर में अब तक 14 विकेट निकाले हैं, जबकि डेविड विली ने 13, एंजलो मैथ्यूज ने 11, टिम साउथी ने 9 और डेल स्टेन ने भी 9 विकेट चटकाए हैं। ये आंकड़े उन खिलाड़ियों के हैं, जो टेस्ट प्लेइंग नेशन्स का हिस्सा हैं। इसके अलावा भारत की तरफ से पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट भुवी के बाद आर अश्विन (4 विकेट) ने लिए हैं।

पहले ओवर में क्यों सफल हैं भुवनेश्वर कुमार?

दरअसल, भुवनेश्वर कुमार के पहले ओवर में इतने ज्यादा सफल होने की सबसे बड़ी वजह स्विंग गेंदबाजी है। नई गेंद से भुवनेश्वर जिस तरह की स्विंग पहले ओवर में प्राप्त करते हैं, उससे निपटना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान नहीं होता। अगर कोई बल्लेबाज बल्ला चलाता है तो गेंद विकेट के पीछे किनारा लेकर चली जाती है, जबकि बल्ला नहीं चलाने या फिर गेंद मिस करती है तो फिर स्टंप्स को उखाड़ देती है, क्योंकि उनकी गेंद दोनों तरफ स्विंग करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *