Breaking News

भीषण ठंड से उत्तर भारत में रेड अलर्ट, कोहरे और खराब मौसम के कारण यूपी में रात्रि बस सेवा बंद

उत्तर भारत (North India) में भीषण ठंड को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ (Pradesh, Delhi, Punjab, Haryana and Chandigarh) समेत कई इलाकों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन सुबह के समय घना कोहरा छाया रहा। दृश्यता कम होने से सड़क हादसों (road accidents) में पंजाब में पांच, तो यूपी में तीन लोगों की मौत हुई।

यूपी के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि घने कोहरे के कारण हो रहे हादसों को देखते हुए राज्य सरकार ने रोडवज बसों की रात्रिकालीन सेवा मंगलवार से बंद करने का फैसला किया है। वहीं, पंजाब सरकार ने 21 जनवरी तक सभी स्कूलों को सुबह 10 बजे से खोलने का आदेश दिया है।

घने कोहरे के चलते कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं। राजधानी दिल्ली में 70 से अधिक लंबी दूरी की ट्रेनें 2 से 6 घंटे की देरी से चलीं। वहीं, 20 से अधिक विमान 15 से 30 मिनट की देरी से उड़े। मुरादाबाद में 32 ट्रेनें रद्द कर दी गईं। पंजाब में 15 ट्रेनें करीब सात घंटे तक देरी से चलीं। चंडीगढ़ व अमृतसर से दोपहर 12 बजे तक सभी विमानों ने तीन से चार घंटे की देरी से उड़ान भरी। दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि सोमवार को न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री दर्ज हुआ था। 17 दिसंबर को सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहा था।

पंजाब में पांच, यूपी में तीन की हादसे में मौत
पंजाब में कई जिलों में धंुध के असर से 16 घंटे तक बिजली गुल रही। जबकि, बठिंडा और लुधियाना में कोहरे की वजह से हुए हादसे में पांच लोग मारे गए

हरियाणा में हिसार से सिरसा जाते वक्त उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के काफिले की दो गाड़ियां टकरा गईं

उत्तर प्रदेश में घने कोहरे के कारण अलग-अलग हादसों में 3 लोगों की मौत हो गई और 39 लोग घायल हो गए

गौतमबुद्ध नगर : दनकौर में यात्री बस कंटेनर से टकराई। एक यात्री की जान चली गई और 24 लोग घायल हुए

बुलंदशहर : अरनिया क्षाना क्षेत्र में बुलंदशहर-अलीगढ़ मार्ग पर घने कोहरे के कारण कई वाहनों की टक्कर में एक मिनी ट्रक चालक की मौत, छह घायल

दिल्ली में शीत लहर
मौसम विभाग ने सप्ताह के अंत तक शीतलहर व घना कोहरा पसरे रहने की आशंका जताई है। कोहरे व शीत लहर के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी में कोहरा होते ही रास्ते में ठहरेंगी बसें
घना कोहरा होते ही यूपी रोडवेज की बसें रास्तों में बस स्टेशन, ढाबा, थाना, पेट्रोल पंप या टोल प्लाजा पर रोक दी जाएंगी। बसें वहां से तभी रवाना होंगी जब कोहरा छंट जाएगा।

दिल्ली में दृश्यता 25 मी
आईएमडी के मुताबिक, मंगलवार सुबह 5:30 बजे तक बठिंडा में दृश्यता शून्य मीटर, अमृतसर, गंगानगर, पटियाला, दिल्ली (पालम) और लखनऊ में 25 मीटर रही।

बिहार के पूर्णिया में 50 मीटर और अंबाला, आगरा में 200 मीटर व गोरखपुर में दृश्यता 300 मीटर रही।

चंडीगढ़-वाराणसी-लखनऊ की उड़ानें दिल्ली डायवर्ट
इन दिनों कड़ाके की ठंड और कोहरे ने उत्तर भारत को अपनी चपेट में लिया हुआ है। मौसम विभागा ने कड़ाके की ठंड के साथ ही कुछ दिन घने कोहरे की चेतावनी जारी की है। मौसम का सबसे बड़ा असर आवागमन और परिवहन पर पड़ा है। घने कोहरे के कारण उत्तर भारत में रेड अलर्ट है और यूपी में रात्रिकालीन बस सेवा पर रोक लगा दी है।

चंडीगढ़, वाराणसी और लखनऊ में खराब मौसम के कारण, उड़ानें दिल्ली (03 उड़ानें) वापस/डायवर्ट कर दी गई हैं। डायल ने जानकारी दी है कि दिल्ली हवाईअड्डे पर दृश्यता सामान्य है और उड़ानें सुचारू हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *