Breaking News

भारतीय वायु सेना में 12वीं पास के लिए निकली बंफर वैकेंसी

IAF Airmen Recruitment 2021: भारतीय वायु सेना ने एयरमैन के पदों पर भर्तियां करने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये नियुक्तियां ग्रुप ‘एक्स’ और ग्रुप ‘वाई’ ट्रेड में बैच 01/2022 के लिए की जाएंगी। इन पदों के लिए केवल अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 7 फरवरी 2021 है। ऑनलाइन एग्जाम 18 अप्रैल 2021 से 22 अप्रैल 2021 के बीच होंगे। इच्छुक उम्मीदवार www.airmenselection.cdac.in और www.careerindianairforce.cdac.in पर जाकर एप्लाई कर सकते हैं।

पद, योग्यता और आवेदन से जुड़ी जानकारियों पर एक नजर : आयु सीमा – अभ्यर्थी का जन्म 16 जनवरी 2001 और 29 दिसंबर 2004 के बीच में होना चाहिए। आयु गणना में दोनों तिथियां शामिल होंगी। – अगर अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया पास कर लेता है तो नामांकन की तारीख को अधिकतम आयु 21 साल होनी चाहिए। ग्रुप ‘एक्स’ (एजुकेशनल इंस्ट्रक्टर को छोड़कर) ट्रेड योग्यता: – मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 50 फीसदी अंकों के साथ मैथ्स, फिजिक्स और इंग्लिश विषयों से 12वीं की परीक्षा पास की हो। इस स्तर पर इंग्लिश विषय में 50 फीसदी अंक प्राप्त हो। या इंजीनियरिंग में तीन वर्षी डिप्लोमा

ग्रुप ‘वाई’ (IAF व म्यूजिकल ट्रेड को छोड़कर) योग्यता : न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय से बारहवीं की परीक्षा पास की हो। इस स्तर पर अंग्रेजी विषय में 50 फीसदी अंक प्राप्त हो। ग्रुप ‘वाई’ मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड योग्यता : न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश विषयों के साथ बारहवीं की परीक्षा पास की हो। इस स्तर पर अंग्रेजी विषय में 50 फीसदी अंक प्राप्त हो। न्यूनतम शारीरिक मानदंड (ग्रुप ‘एक्स’ और ग्रुप ‘वाई’ के लिए)

कद : 152.5 सेमी.। – सीना : सामान्य। फुलाने पर सीने का माप मूल आकार से पांच सेमी. बढ़ना चाहिए। –

वजन : कद और आयु के सही अनुपात में।

टैटू : शरीर के किसी भी हिस्से पर स्थायी टैटू मान्य नहीं होगा। हालांकि कोहनी से लेकर हथेली के बीच अंदर की ओर तथा हथेली के पीछे बने टैटू कुछ मामलों में स्वीकार्य होंगे। वेतनमान (ग्रुप के अनुसार) –

ट्रेनिंग के दौरान हर माह 14,600 स्टाइपेंड दिया जाएगा। ट्रेनिंग पूरी होने पर पे स्केल लागू होगा।

ग्रुप ‘एक्स’ (टेक्निकल) ट्रेड के लिए 33,100 रुपये का पे स्केल होगा। साथ ही अन्य भत्ते भी मिलेंगे।

– ग्रुप ‘वाई’ (नॉन-टेक्निकल) के लिए 26,900 रुपये का पे स्केल होगा। अन्य भत्ते भी प्रदान किए जाएंगे। चयन प्रक्रिया

– योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी होगी।

दोनों पास करने पर अडेप्टेबिलिटी टेस्ट-1 और 2 देना होगा। इसके बाद योग्य अभ्यर्थियों को मेडिकल टेस्ट के लिए भेजा जाएगा।

– लिखित परीक्षा के आयोजन से पहले वेरिफिकेशन के लिए अभ्यर्थी को अपने सभी प्रमाणपत्रों की मूल प्रति प्रस्तुत करनी होगी।

– जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा पास कर लेंगे, उनके प्रमाणपत्रों का डिटेल्ड वेरिफिकेशन (विस्तृत रूप से सत्यापन) किया जाएगा। इस दिन मांगे गए सभी दस्तावेजों/ प्रमाणपत्रों की मूल प्रति लेकर जानी होंगी। आवेदन शुल्क – 250 रुपये। इसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

– इसके अलावा एक्सिस बैंक की किसी भी शाखा में बैंक चालान के माध्यम से शुल्क चुकाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *