Breaking News

ब्रिटिश पर्यटकों के लिए स्‍पेन में छुट्टी मनाने से पहले ये नियम हुआ जरूरी, नहीं पूरा करने पर प्रवेश निषेध

ब्रिटिश पर्यटकों (British Tourists) के लिए अब स्‍पेन में पर्यटन करना या छुट्टी मनाना (Vacation in Spain) आसान नहीं रह गया है, यदि उनके पास प्रतिदिन के हिसाब से £85 यूरो (£85 Euro) नहीं है तो वे यहां अपना वक्‍त नहीं बिता सकेंगे। नए नियमों ने इस बात की अब पुष्‍टी कर दी है। यहां स्पेन (Spain) के ब्रिटिश पर्यटकों (British Tourists) को यह जानकर हैरानी हुई कि उनके पास अपनी छुट्टी के हर दिन के लिए कम से कम £85 होना आवश्‍यक कर दिया गया है।

दरअसल, ब्रिटेन के यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद पेश किए गए कई नए नियमों के साथ इसे यहां लागू किया गया है। इनमें ब्रिटिश पर्यटकों को यूरोपीय संघ के देशों में प्रवेश करते समय कई प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता अब अनिवार्य कर दी गई है। स्पैनिश सीमा नियंत्रण कर्मचारी इस बात के प्रमाण का अनुरोध करते हुए देखे जा सकते हैं कि पर्यटकों के पास अपने प्रवास के दौरान प्रति दिन € 100 यूरो तक हैं अथवा नहीं । कुल मिलाकर न्यूनतम € 900 (£ 766.94) धन उपलब्धता यहां आ रहे प्रत्‍येक पर्यटक के लिए होना जरूरी है, जिसमें कि रुकने के लिए न्‍यूनतम मूल्‍य पर होटल एवं अन्‍य जरूरतों को पूरा किया जा सके ।

स्पैनिश दिशानिर्देशों के अनुसार, धनराशि नकद, ट्रैवलर चेक, भुगतान पत्र या बैंक कार्ड के रूप में हो सकती है। यदि पर्यटक यह साबित नहीं कर सकते कि उनके पास पर्याप्त धन है, तो उन्हें प्रवेश से वंचित किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि नियमों में यह बदलाव इसलिए किए गए हैं क्योंकि यूके अब यूरोपीय संघ का सदस्य नहीं है और इसलिए अब “तीसरे देश” की श्रेणी में आता है। इस बीच, स्पेनिश मंत्रालय के डेल इंटीरियर का कहना है कि नियमों को यहां स्पेनिश मंत्रालय की वेबसाइट पर पूरी तरह से रेखांकित किया गया है। “वर्तमान में, जमा की जाने वाली न्यूनतम राशि प्रति व्यक्ति प्रति दिन € 100 है, न्यूनतम € 900 या विदेशी मुद्रा में है।

इसी प्रकार से बेल्जियम में, शेंगेन वीजा आवेदकों को यह साबित करना होगा कि यदि वे एक होटल में रह रहे हैं तो उनके पास प्रति दिन €95 है, जबकि यदि वे सस्ते आवास में रह रहे हैं तो उनके पास न्यूनतम €45 यूरो होना चाहिए। बतादें कि ब्रेक्सिट के बाद से, यूरोपीय संघ के देशों की यात्रा करने वाले ब्रिटेन के नागरिकों को भी यूरोपीय संघ के देशों में प्रवेश करने और छोड़ने के लिए सीमा द्वार पर अपने पासपोर्ट की मुहर लगाने की आवश्यकता होती है। वे इन देशों में प्रति 180 दिनों में केवल 90 दिन या उससे कम समय बिता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *