Breaking News

बॉलीवुड को बड़ा झटका, मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन, हुआ था कोरोना टेस्ट

साल 2020 में बॉलीवुड को लगातार एक के बाद एक झटके लगा रहे हैं. अब एक और बड़ा झटका बॉलीवुड इंडस्ट्री को लगा है जिससे सिर्फ स्टार्स ही नहीं बल्कि फैंस भी काफी दुखी हैं. दरअसल, महज 3 साल की उम्र में बैकग्राउड डांसर के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने वाली सरोज खान (Saroj Khan) का शुक्रवार की देर रात 71 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) की वजह से मुंबई में निधन हो गया.

हुआ था कोरोना टेस्ट
बता दें, सरोज खान को 17 जून को सांस लेने में तकलीफ हुई थी इसके बाद उन्हें बांद्रा में स्थित गुरु नानक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. 17 जून से सरोज खान हॉस्पिटल में ही थीं और इस बीच ही उनका कोविड-19 टेस्ट भी कराया गया था.Saroj-Khan-deathजिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी. मगर शुक्रवार की देर रात करीब 1.52 बजे कार्डियक अरेस्ट की वजह से उनकी मौत (Saroj Khan Died) हो गई. बताया जा रहा है कि, सरोज खान को मुंबई के चारकोप कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा.

कई हीरोइनों का बनाया करियर
सरोज खान ने फिल्म इंडस्ट्री में एक नहीं बल्कि हजारों गाने दिए हैं और उन्हीं की वजह से कई हीरोइनों का करियर भी बन गया. अब माधुरी दीक्षित को ही देख लीजिए जो एक बेहतरीन डांसर हैं. माधुरी को भी डांस सरोज खान ने ही सिखाया है.saroj khan dance with madhuriसरोज को साल 1974 में पहली बार ‘गीता मेरा नाम’ से बतौर कोरियोग्राफर फिल्म इंडस्ट्री में ब्रेक मिला था. इसके बाद 1983 में ‘हीरो’ फिल्म में कोरियोग्राफी की और ‘कलंक’ उनकी आखिरी फिल्म थी.

राष्ट्रीय पुरस्कार से हो चुकी हैं सम्मानित
सरोज खान ने यूं तो कई गानों को कोरियोग्राफ किया है मगर माधुरी दीक्षित की बेहतरीन फिल्म ‘तेजाब’, ‘ये इश्क है’, ‘जब वी मेट’ और ‘देवदास’ मूवी के कुछ गानों हमेशा यादगार बने रहेंगे.saroj khan deathसरोज को तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भो घोषित किया जा चुका है.

बात अगर सरोज खान की सुपरहिट फिल्मों की करें तो, इसमें ‘मिस्टर इंडिया, चादनी, बेटा, तेजाब, नगीना, डर, बाजीगर, अंजाम, मोहरा, याराना, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, परदेश, देवदास, लगान, सोल्जर, ताल, फिजा, साथ‌िया, स्वदेश, कुछ ना कहो, वीर जारा, डॉन, फना, गुरु, नमस्ते लंदन,saroj khan death by cardic arrestजव वी मेट, एजेंट विनोद, राउडी राठौड़, एबीसीडी, तनु वेड्स मनु रिटर्न्स, मणिकर्णिका’, ‘कलंक’ तक के फेमस गाने शामिल हैं. सरोज खान ने टीवी के जरिए भी लोगों को डांस सिखाया है और कई शो जज भी किए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *