Breaking News

बॉलीवुड के दिग्गज संगीतकार एआर रहमान पर टूटा दुखों का पहाड़

विख्यात सिंगर एआर रहमान पर सोमवार को दुखों का पहाड़ टूटा। उनकी मां करीमा बेगम का सोमवार को निधन हो गया। सिंगर ने अपनी मां की फोटो शेयर कर 28 दिसंबर को उनकी मां ने दुनिया को अलव‍िदा कह दिया है। एआर रहमान अपनी मां के बेहद करीब थे। रहमान के इस पोस्ट पर फैंस ने भी उनकी मां को श्रद्धांजल‍ि दी है। करीमा बेगम का नाम कस्तूरी था जिसे बाद में बदल दिया गया। वहीं सिंगर ने भी अपना नाम दिलीप कुमार से बदलकर एआर रहमान कर लिया था। रहमान ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मेरी मां ने संगीत में मेरी प्रतिभा को पहचाना था।

रहमान ने कहा, जब मैं नौ साल का था तभी मेरे पिता का देहांत हो गया, तब मेरी मां पिताजी के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स को उधार पर देकर घर चलाया करती थीं। उन्हें उपकरणों को बेचकर घर का खर्च चलाने की सलाह भी दी गई पर उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया। मां कहती थीं कि मेरा बेटा है, वो इन सामान की देखभाल करेगा।

सिंगर ने आगे भी अपनी मां के बारे में बताते हुए कहा था- उनमें संगीत का ज्ञान था. आध्यात्मिक तौर पर वे सोच में और फैसले लेने में मुझसे बहुत बड़ी हैं। उन्होंने संगीत लेने के पीछे उनका फैसला उन्होंने ग्यारहवीं में मेरी स्कूल छुड़वा दी और संगीत को आगे ले जाने की सलाह दी।

उनका अंतिम संस्कार आज ही किया जाएगा। करीमा बेगम ने राजागोपाल कुलशेखरन से शादी की थी। एआर रहमान के पिता एक म्यूजिक कंपोजर थे। उन्होंने मुख्यतौर पर मलयालम फिल्म में काम किया था। उन्होंने 52 फिल्मों में म्यूजिक कंपोज किए। इनमें से 23 फिल्में मलयालम थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *